यह घरेलू उपाय दूर भगाते हैं सुस्ती और थकान, नियमित सेवन से बन जाएगी सेहत

कल्याण आयुर्वेद - हर दिन के दैनिक जीवन में लगातार भागदौड़ बनी रहने की वजह से हमारे शरीर में थकान और सुस्ती भर जाती है. यह एक आम समस्या है परंतु आपको बता दें कभी कभी थकान और सुस्ती इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि लोग चिड़चिड़ाहट से परेशान हो जाते हैं. उन्हें ऐसी स्थिति में काफी गुस्सा भी आता है. ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको थकावट दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है.

यह घरेलू उपाय दूर भगाते हैं सुस्ती और थकान, नियमित सेवन से बन जाएगी सेहत

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.दही -

सबसे पहले हम जिस हेल्दी चीज के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है दही. आपको अपनी डाइट में दही को अवश्य शामिल करना चाहिए. दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. मलाई रहित दही का सेवन करने से आपकी थकान और सुस्ती दूर हो जाती है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में दही को अवश्य शामिल करना चाहिए.

2.ग्रीन टी -

ग्रीन टी वजन घटाने में मददगार होती है. सबसे ज्यादा लोग ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए ही पीते हैं. परंतु आपको बता दें जब ज्यादा थकान और तनाव होता है, तो लोगों को चाय पीना बहुत पसंद आता है. परंतु दूध वाली चाय काफी हानिकारक होती है. इसलिए आपको इसकी जगह ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. यह आपकी बॉडी को ऊर्जा देती है और एकाग्रता को बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

3.सौंफ -

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. साथ ही भोजन को स्वादिष्ट बनाने में भी इसका हाथ होता है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें और भी कई गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करता है. अपनी डाइट में इसे अवश्य शामिल करें.

4.चॉकलेट -

चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक बताया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है. चॉकलेट खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं. चॉकलेट खाने से आपका मूड ठीक हो जाता है. इसमें मौजूद कोको आपके शरीर की मसल्स को रिलेक्स करता है. इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं और आपकी थकान चुटकियों में गायब हो जाती है.

5.दलिया -

दलिया भी हमारी तरह के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है. यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे आपके पूरे शरीर को ऊर्जा देता है. अगर आप नाश्ते में इसका सेवन कर ले, तो यह आपके शरीर को पूरे दिन तक ऊर्जा देता रहता है और कमजोरी थकान की शिकायत नहीं होती है.

6.पानी या जूस -

कई बार शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी सुस्ती की समस्या होने लगती है. वैसे आपको बता दें मौसम चाहे ठंड का हो या गर्म का, परंतु हमारे शरीर में पानी की जरूरत कम नहीं होती है, बल्कि गर्मियों के मौसम में तो हमारे शरीर को और भी ज्यादा पानी की जरूरत होने लगती है. क्योंकि गर्मियों में पसीने के द्वारा शरीर से पानी बहुत ज्यादा निकल जाता है. जिससे पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में आप ध्यान रखें कि दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी और तरल पदार्थ जैसे हेल्दी जूस आदि पीते रहे. परंतु ध्यान रखें कि इसके लिए आपको कोई भी अन हेल्थी ड्रिंक नहीं पीना है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments