ज़रा संभलकर करें घी का सेवन, जानिये किन लोगों को नही खाना चाहिए अधिक

कल्याण आयुर्वेद - घी सदियों से भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है. हम सभी घी का सेवन कई तरह से करते हैं. घी एक बेहतरीन सुपर फूड भी माना जाता है. जिसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. आयुर्वेद के पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से घी का इस्तेमाल हर्बल दवाओं के साथ किया जाता है. घी में औषधीय गुण तो पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन ए, सी, डी जैसे ढेरों पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. लेकिन सभी के लिए घी के फायदे समान नहीं होते हैं. आयुर्वेद चिकित्सक के अनुसार घी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए घी का सेवन परेशानी भरा हो सकता है. हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए.

ज़रा संभलकर करें घी का सेवन, जानिये किन लोगों को नही खाना चाहिए अधिक

यह लोग ना करे घी का सेवन -

1.पाचन से जुड़ी समस्या -

वैसे तो घी पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है. लेकिन अगर आप पहले से ही डाइजेशन से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको घी का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए. अगर आप किसी भी तरह के पेट की समस्या से परेशान हैं, तो घी खाने से आपके पेट संबंधी समस्या और अधिक बढ़ सकते हैं. जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए इस दौरान घी का सेवन ना करें.

2.सर्दी, खांसी या बुखार -

सर्दी, खासी, बुखार जैसी समस्याएं होने पर घी का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल घी का सेवन करने से शरीर में कफ बढ़ता है. ऐसे में अगर आपको सर्दी खांसी बुखार रहता है, तो आप घी का सेवन करने से बचें. क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

3.गर्भावस्था में पेट की समस्या -

गर्भावस्था के दौरान घी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. परंतु आपको बता दे अगर कोई गर्भवती महिला का पेट खराब है, सर्दी खांसी की समस्या से जूझ रही है, तो उसे घी का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी समस्या बढ़ सकती है.

4.लिवर से संबंधित रोग -

यदि आपको लीवर से संबंधित कोई भी समस्या है, तो आपको घी का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल अगर आप ऐसी स्थिति में घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती है और आपको घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. इससे आपके लीवर से संबंधित समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें या फिर डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करें.

जान ले घी के फायदे -

घी में मौजूद विटामिन ई शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो आपको कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है. हिर्दय रोग के जोखिम को भी घी कम करता है. घी में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इससे आप लंबी उम्र तक जवां बने रहते हैं. यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. घी का सेवन करने से आपका दिमाग भी तेज होता है और मेमोरी में सुधार होता है. इससे कमजोर याददाश्त की समस्या दूर हो जाती है और आप किसी भी चीज में ध्यान केंद्रित कर पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments