सिर में इस तरह लगाएं नींबू, तेजी से होगी बालों की ग्रोथ, झड़ने की समस्या भी हो जाएगी खत्म

कल्याण आयुर्वेद - क्या आप जानते हैं, कि नींबू आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. जी हां स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी बालों में नींबू लगाने के फायदे हासिल हो सकते हैं. नींबू सिट्रिक एसिड, मैग्निशियम, कैलशियम, विटामिन सी, पेक्टिन और फ्लेवोनॉयड जैसे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है. अगर आपके बाल टूट रहे हैं या फिर उनकी ग्रोथ कम है, तो नींबू का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों की लंबाई बढ़ाने और उनके झड़ने की समस्या को कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करने के तरीके बताएंगे.

सिर में इस तरह लगाएं नींबू, तेजी से होगी बालों की ग्रोथ, झड़ने की समस्या भी हो जाएगी खत्म

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है नींबू -

नींबू का रस स्कैल्प में कॉलेजनों को बूस्ट करने में मदद करता है. इससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. सबसे पहले नींबू का रस ले और बराबर मात्रा में पानी मिला लें. फिर 5 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. इससे 10 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से नार्मल पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार कर सकते हैं. परंतु ध्यान रखें कि नींबू का इस्तेमाल ज्यादा न करें. क्योंकि अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करेंगे, तो इससे आपके बाल सफेद भी हो सकते हैं.

हेयर ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं नींबू का शैंपू -

मेहंदी पाउडर में एक अंडा मिला लें. अब उसने एक कप गर्म पानी मिला लें. इसके अलावा आधा नींबू का रस मिलाएं. इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. उसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं. इसे कम से कम 2 घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें. इससे शैंपू का इस्तेमाल करने से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

नारियल पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं -

एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें. इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का पानी मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा ले और उसके बाद स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें. 20 मिनट के बाद बालों को माइल सल्फेट फ्री शैंपू से धो लीजिए. जरूरत पड़ने पर कंडीशनर भी लगाए. आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ही इस उपाय का इस्तेमाल करें. एंटीओक्सिडेंट से भरपूर नारियल पानी बालों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करेगा. यह बालों को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है.

ओलिव के साथ नींबू लगाएं -

सबसे पहले दो बड़े चम्मच में ओलिव ऑयल लें. इसके बाद एक चम्मच अरंडी का तेल लें. दो बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल ले और सब को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. उसके बाद इसे हल्का सा गर्म करें और 15 मिनट के लिए बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. फिर लगभग आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को अपनाने से आपको फायदा मिलेगा. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. ऑलिव ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. इससे बालों का टूटना भी कम हो जाता है और उन्हें चमक आती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments