इस विटामिन की कमी से हो जाती है मेमोरी लॉस, हड्डियों में भी आ जाती है कमजोरी

कल्याण आयुर्वेद - जिस तरह अच्छी सेहत और स्ट्रांग बॉडी पाने के लिए विटामिन ए, बी, सी और डी की जरूरत होती है. उसी तरह विटामिन B12 एक हेल्थी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है. अगर शरीर में यह पर्याप्त मात्रा में है तो आपको बीमारियां आसानी से नहीं खेल सकती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि विटामिन B12 ऐसा जरूरी पोषक तत्व है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

इस विटामिन की कमी से हो जाती है मेमोरी लॉस, हड्डियों में भी आ जाती है कमजोरी

बॉडी में क्यों हो जाती है विटामिन B12 की कमी -

अगर आप विटामिन B12 के लिए जरूरी फूड का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो यह प्रमुख कारण हो सकता है. एचआईवी जैसी खतरनाक बीमारियों की वजह से शरीर में विटामिन B12 का अवशोषण नहीं हो पाता है. कुछ बैड बैक्टीरिया, एंटीबायोटिक सर्जरी और टेपवर्म भी इस विटामिन की कमी की वजह हो सकती है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण -

चक्कर आना. भूख न लगना, त्वचा पीली या मटमैला हो जाना, अक्सर मूड चेंज होना, तनाव हावी होना, बहुत ज्यादा थकान होना, वजन घटना, हाथ और पैर में झुनझुनी होना, दिल की धड़कन तेज होना, मांसपेशियों में कमजोरी.

विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारियां -

1.भूलने और भ्रम में रहने की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है.

2.हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है.

3.पूरा नर्वस सिस्टम भी बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है.

4.इससे शरीर के हर अंग तक खून पहुंचाने में परेशानी होने लगती है.

सेहत के लिए क्यों जरूरी है विटामिन B12 -

विटामिन B12 की कमी दिमाग और नर्वस सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करती है. महिलाओं को प्रेगनेंसी में विटामिन B12 की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. विटामिन B12 की कमी डिमेंशिया की बीमारी का कारण भी बन सकती है. इस जरूरी विटामिन की कमी से हड्डियों और जोड़ों में भी दर्द की समस्या बनी रहती है. विटामिन बी की कमी की वजह से शरीर में एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में एनर्जी प्रोडक्शन के लिए भी विटामिन बी ट्वेल्व जरूरी होता है.

इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा -

अगर आप बॉडी में इस विटामिन की कमी महसूस कर रहे हैं तो कुछ ऐसे फ़ूड का सेवन करें जिनकी मदद से आप आसानी से विटामिन बी ट्वेल्व की कमी को दूर कर सकते हैं.

पनीर और दूध, ब्रोकली, मशरूम, मछली, अंडा, सोयाबीन, दही आदि. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments