क्या गर्मियों में लहसुन खाना है सही ? सब्जी बनाने से पहले जान लें सच्चाई

कल्याण आयुर्वेद - लहसुन खाने के जबरदस्त फायदे होते हैं. यह आसानी से हम सभी के किचन में मौजूद होता है. आपको बता दें कि लहसुन की तासीर गर्म होती है. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या गर्मियों के मौसम में लहसुन का सेवन करना सही रहेगा. हालांकि इसका जवाब एक ही है. अगर आप तेल मसालों के साथ इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आपकी हालत बिगड़ सकती है. परंतु अगर आप गर्मियों में कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है. इससे आप कब्ज से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सक्षम होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कच्चे लहसुन का सेवन करने के फायदे बताएंगे.

क्या गर्मियों में लहसुन खाना है सही ? सब्जी बनाने से पहले जान लें सच्चाई

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.कब्ज से दिलाता है छुटकारा -

गर्मियों के मौसम में उल्टा सीधा खानपान की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं तो आम बात है. ऐसे में अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. कब्ज से राहत दिलाने में कच्चा लहसुन बहुत मददगार होता है. दरअसल गर्मियों में कब्ज से जुड़ी परेशानी काफी आम बात है. ऐसे में आपको कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. अगर आप नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं, तो यह कब्ज की समस्या को रोकने का काम करेगा.

2.ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार -

डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह उपाय फायदेमंद है. यह हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए आप कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए. इससे डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. दरअसल कच्चे लहसुन में मौजूद एंटी डायबिटीक डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

3.दिल के लिए भी फायदेमंद है -

कम ही लोग जानते हैं कि दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए कच्चा लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों में अगर आप रोजाना केवल एक से दो कच्चा लहसुन खाते हैं, तो इससे आपको बहुत फायदा मिलता है. दरअसल इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद मिलती है. जिससे हृदय से संबंधित समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. ऐसे में यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है.

4.वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मददगार -

लहसुन मे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह तो हम सभी जानते हैं. आपको बता दें इसमें एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह आपको वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में बहुत ही मददगार साबित होता है. इसके लिए आपको रोजाना एक से दो कच्चे लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए.

5.बढ़ते वजन को करता है कंट्रोल -

अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी कच्चे लहसुन का सेवन करना फायदेमंद है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह लहसुन की दो कच्ची कली का सेवन करना चाहिए. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

6.दांतों की सेहत के लिए फायदेमंद -

लहसुन में इतने सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी दातों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. दरअसल लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो दांतों की सड़न को भी रोकता है और मसूड़ों की तकलीफ को भी दूर करता है. साथ ही दांतों को मजबूत बनाता है.

7.त्वचा को रखता है स्वस्थ -

अब तक हम सभी ने इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदे तो जान लिए. अब आपको बता दें कि यह हमारे सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. जी हां लहसुन में भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिसकी वजह से अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को बहुत फायदा मिलता है. इसे त्वचा पर निखार आता है और त्वचा से संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाती है. साथ ही पिंपल की समस्या भी दूर होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments