गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से मिलते हैं अनोखे फायदे, स्किन केयर के लिए इस तरह करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - गुलाब का फूल महज सजावट की वस्तु नहीं है, बल्कि इनका इस्तेमाल अन्य कई चीजों में किया जाता है. उदाहरण के लिए महिलाएं अपनी स्किन केयर में गुलाब के फूलों से बनी कई सारी चीजों का इस्तेमाल जरूर करती हैं. गुलाब जल के बिना शायद ही महिलाओं का स्कीन केयर पूरा होता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब की फूल की पंखुड़ियों खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गुलाब के फूलों का सेवन करने से आपकी त्वचा पर गुलाब जैसा गुलाबी निखार आ सकती हैं.

गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से मिलते हैं अनोखे फायदे, स्किन केयर के लिए इस तरह करें सेवन

दरअसल गुलाब के फूल देखने में जितने खूबसूरत होते हैं, त्वचा पर इसके फायदे भी उतने ही लाजवाब होते हैं. इसलिए कई महिलाएं गुलाब के फूलों को रोज वाटर, रोज रॉयल और रोज पाउडर का फेस पैक बनाकर इसे चेहरे पर अप्लाई करती हैं. क्या आप गुलाब के फूलों को खाने के फायदे के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आज के पोस्ट में हम आपको गुलाब के फूलों का सेवन करने के कुछ अनोखे फायदे बताएंगे.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.त्वचा की परेशानियों का करता है दूर -

नियमित रूप से गुलाब के फूलों का सेवन करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. इसका सेवन करने से आपकी त्वचा की ढलने और ड्राइनेस जैसी समस्याएं चुटकियों में दूर हो जाती है और आपकी त्वचा पर एक बहुत ही खूबसूरत और गुलाबी निखार आता है.

2.निखरी त्वचा का राज -

गुलाब के फूलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है. इसके साथ में होने वाले इन्फेक्शन को दूर रखने में मदद करता है. जिससे आपकी त्वचा सुंदर बनने के साथ आप हेल्दी भी बनी रहती है और किसी प्रकार का इन्फेक्शन भी आपकी त्वचा पर नहीं होता है. जिसकी वजह से मुहांसे जैसी समस्याएं नहीं होती है.

3.विटामिन से भरपूर -

गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह सभी पोषक तत्वों हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होती है. अगर आप गुलाब की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो इससे त्वचा के दाग-धब्बे सिग्नल इंफेक्शन और एलर्जी से दूर रहने में मदद मिलती है.

4.गुलकंद का इस्तेमाल करें -

अगर आपको गुलाब की पत्तियां खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. मगर आप अपनी त्वचा को गुलाब का निखार देने की चाहत रखते हैं, तो ऐसे में आप गुलकंद का स्वाद चख सकती हैं. आपको बता दें कि गुलकंद को गुलाब की पत्तियों, शहद और शक्कर मिक्स करके बनाया जाता है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है.

5.गुलाब के फूलों से बनाए चाय -

अगर आप चाय पीने की शौकीन हैं तो आपको गुलाब के फूलों की बनी चाय जरूर ट्राई करनी चाहिए. इसे बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी में गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां मिलाएं और 5 मिनट तक उबालें. अभी पानी को 2 से 3 मिनट तक ढककर रख दें. इस पानी को छान लें और शहद या चीनी के साथ गुलाब की चाय का सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments