शरीर बर्बाद कर सकता है माइग्रेन का दर्द, तुरंत पाएं राहत, करें ये काम

कल्याण आयुर्वेद - माइग्रेन का दर्द काफी असहनीय होता है, जो शरीर टूटने जैसा अहसास करवाता है. आपको बता दें कि माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है, जो भयंकर सिरदर्द, चुभन, उल्टी, लाइट वसाइड, सेंसिटिविटी, नाक से खून आने जैसे लक्षणों का कारण बनती है. यह समस्या गर्मियों में ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी माइग्रेन के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद है. 

शरीर बर्बाद कर सकता है माइग्रेन का दर्द, तुरंत पाएं राहत, करें ये काम

माइग्रेन का दर्द दूर करने के इलाज के लिए करें यह काम -

महिलाओं में हार्मोनल चेंज, ड्रिंक्स का सेवन, तनाव, नींद में बदलाव आदि कारणों की वजह से माइग्रेन का दर्द उठता है, जिससे राहत पाने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

1.पर्याप्त पानी पिए -

यह बात आपको शायद पता ना हो, परंतु पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है. साथ ही यह आधी से ज्यादा बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. गर्मियों में शरीर डिहाइड्रेट होने की वजह से भी माइग्रेन की समस्या गंभीर हो जाती है. इसलिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको रोजाना दो से 3 लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए.

2.टोपी और चश्मा -

गर्मी से बचने के लिए आपको टोपी और चश्मे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. क्योंकि लाइट सेंसटिविटी के कारण धूप माइग्रेन का दर्द पैदा कर सकती है. इसके अलावा किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए ध्यान देना चाहिए, कि वह तीव्र महक वाला न हो. इससे भी आपको माइग्रेन हो सकता है.

3.तनाव को कम करें -

माइग्रेन के मरीजों को तनाव मैनेज करना जरूरी होता है. क्योंकि तनाव एक ऐसी समस्या है, जो आपकी इस बीमारी को और भी ज्यादा बढ़ा देती है. इसलिए तनाव कम करने वाली गतिविधियों को करते रहे और प्रायोरिटी सेट करें. आप रोजाना एक्सरसाइज करें. इससे आपको तनाव कम करने में मदद मिलेगी. आप तनाव को दूर करने के लिए आप एक हेल्द डाइट भी लें और पर्याप्त मात्रा में नींद ले.

अन्य टिप्स -

1.अगर आप माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने नींद का टाइम सेट करना चाहिए. आपको ना तो ज्यादा देर तक सोना चाहिए और ना ही कम सोना चाहिए. आपको रोजाना कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इससे कम या ज्यादा होने पर आपको माइग्रेन से दिक्कत होने लगती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें.

2.यदि आपके रूम में ऐसी है तो उसे बहुत ज्यादा या बहुत कम तापमान पर रखना रखें. आपके लिए जरूरी है कि आप अपने कमरे का तापमान सामान्य बनाए रखें. इससे आपको माइग्रेन की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments