क्या छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं आप, तो अपनाएं ये टिप्स, तेज हो जाएगा याददाश्त

कल्याण आयुर्वेद - दिमाग की बनावट काफी जटिल होती है और उसके काम भी उतना ही काम्प्लेक्स होते हैं. इसी के वजह से कभी कभी हमें भूलने की समस्या होने लगती है. जिसमें हम छोटी-छोटी बातों को भी भूलने लग जाते हैं. इसका मतलब है कि हमारे यादाश्त कमजोर हो गया है. अगर आप भी याददाश्त कमजोर की समस्या से परेशान है, तो आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी याददाश्त को तेज बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि याददाश्त तेज करने वाले टिप्स कौन-कौन से हैं.

क्या छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं आप, तो अपनाएं ये टिप्स, तेज हो जाएगा याददाश्त

कमजोर याददाश्त को तेज बनाने वाले टिप्स अगर आप कमजोर याददाश्त की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि यह पोस्ट आपके काम का है आज हम आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज बताने जा रहे हैं जो आप खुद कर सकते हैं

1.हफ्ते में 150 मिनट करें एक्सरसाइज -

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह आपकी सेहत और दिमाग दोनों को फायदा देता है. फिजिकल एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन सुधरता है. जिस वजह से दिमाग को पर्याप्त मात्रा में खून और पोषण प्राप्त होता है. जिससे दिमाग को तेजी से और पूर्ण रूप से काम करने में मदद करती है. यादाश्त को तेज बनाने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मीडियम वर्कआउट या फिर 75 मिनट हाई इंटेंसिटी वकआउट जरूर करना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो हफ्ते भर में ही आपको अपनी याददाश्त में फर्क दिखने लगेगा.

2.मानसिक व्यायाम करें -

शरीर की तरह दिमाग का व्यायाम भी किया जाता है. जी हां यह व्यायाम दिमाग को मजबूत बनाने का काम करता है. आप ऑनलाइन कई तरह के मेंटल गेम खेल सकते हैं जो आपकी कमजोर याददाश्त को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा आप सुडोकू खेल सकते हैं या फिर रूबिक क्यूब से इंजॉय कर सकते हैं. इन सभी से आपका मानसिक व्यायाम होता है, जिससे दिमाग को काफी फायदा मिलता है और कमजोर याददाश्त की समस्या दूर होती है.

3.पर्याप्त नींद लें -

पर्याप्त नींद न लेना एक बहुत बड़ी समस्या है, जो कई बीमारियां और समस्याओं का कारण बनती है. पर्याप्त नींद लेना हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होती है. पर्याप्त नींद लेने से दिमाग की मांसपेशियां रिलैक्स महसूस करते हैं. जिससे वह पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं. इसलिए आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. यह यादाश्त को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है. इतना ही नहीं अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो इससे आपको और भी कई फायदे देखने को मिलेंगे.

4.अच्छी डाइट लेना है जरूरी -

हमारा डाइट किस प्रकार का है यह हमारे सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है. अगर हमारी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर पूर्ण है, तो हमें बहुत ही कम समस्याएं होती है और शरीर स्वस्थ रहता है. परंतु अगर हमारा डाइट अच्छा नहीं है और इसमें पोषक तत्वों की कमी है तो इससे हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती है. हेल्दी डाइट आपके दिमाग के लिए भी बहुत जरूरी होता है. आप रोजाना ताजे फल, हरी सब्जियां, मछली, बिन और प्रोटीन से भरपूर फूड का सेवन करें. वही आपको शराब और धूम्रपान से भी दूर रहना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments