चेहरे पर इस तरह लगाएं बर्फ, दाग धब्बे, झुर्रियां और मुहांसे हो जाएंगे दूर, ग्लो भी रहेगा बरकरार

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में हम सभी बर्फ का सेवन तो करते ही हैं. आपको बता दें कि यह आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. बर्फ की मदद से आप स्किन से संबंधित समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं. हम देखते हैं कि गर्मियों के सीजन में चेहरे का निखार न केवल गायब होने लगता है बल्कि और ज्यादा होने से चेहरे पर पिंपल भी आने लगते हैं. ऐसे में आइ थेरेपी से ना केवल आपके चेहरे के दाग धब्बे ठीक हो जाते हैं, बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है. खास बात यह भी है कि रोजाना चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने से कील, मुहांसे और झुर्रियां दूर हो सकती हैं.

चेहरे पर इस तरह लगाएं बर्फ, दाग धब्बे, झुर्रियां और मुहांसे हो जाएंगे दूर, ग्लो भी रहेगा बरकरार

तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस तरह लगाएं बर्फ - 

अगर आप अपने चेहरे पर परफेक्ट ग्लो लाना चाहते हैं, तो इसके लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह चेहरे पर बर्फ का एक टुकड़ा लगाना चाहिए. सबसे पहले बर्फ को किसी कपड़े या प्लास्टिक बैग में लपेट लें. फिर चेहरे पर लगाएं. इसे हल्के हाथों से रब करे और चेहरे पर सरकुलेशन यानी घड़ी चलने की दिशा में घुमाएं. ऐसा 2 मिनट तक करने से निखार वापस आता है. इस उपाय को रोजाना करें.

2.मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं बर्फ - 

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासों की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ की मदद ले सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि बर्फ की मसाज करने से मुहांसों से छुटकारा मिलता है. इसके लिए सबसे पहले चेहरे को धोकर सुखा लें. फिर अब किसी कपड़े या प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े डालकर सरकुलेशन यानी हाथों को गोलाकार घुमाते हुए चेहरे पर 10 मिनट के लिए ऐसे ही मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से आपको मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

3.झुर्रियों को करता है कंट्रोल -

यदि चेहरे पर झुर्रियां हो जाए, तो आप उम्र से पहले ही काफी उम्रदराज नजर आने लगते हैं. इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने में आप बर्फ की मदद ले सकते हैं. चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी बर्फ मददगार होता है. चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाने से झुर्रियों को कंट्रोल किया जा सकता है. यह न केवल मौजूदा झुर्रियों को कम करते हैं बल्कि नई झुर्रियों को आने से भी रोकते हैं.

4.डार्क सर्कल को कम करते हैं बर्फ - 

बर्फ के टुकड़े आंखों के डार्क सर्कल को कम करने में भी मददगार साबित होते हैं. डार्क सर्कल की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों को होती है. कम नींद लेने की वजह से या फिर ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताने और गलत लाइफ़स्टाइल खानपान की वजह से डार्क सर्कल की समस्या हो जाती है. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आइसक्यूब को गुलाब जल और खीरे के रस के साथ लगाने से बहुत फायदा मिलता है. अगर आप यह उपाय कुछ दिन तक करते हैं, तो आपको जल्दी परिणाम देखने को मिलेंगे.

चेहरे पर बर्फ लगाने का तरीका -

2 मिनट से ज्यादा चेहरे पर बर्फ नहीं लगानी चाहिए. आपको यह भी बता दें कि सप्ताह में 3-4 दिन एक आइसक्यूब से चेहरे की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने से चेहरे पर लंबे समय तक ताजगी रहती है और आपको भी फ्रेश महसूस होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments