लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां ? तो अंजीर का इस तरह करें सेवन, पुरुषों के मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भाग दौड़ भरी जिंदगी में थकावट होना आम बात है. लेकिन उल्टा सीधा खान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. सुबह जल्दी ऑफिस जाने के चक्कर में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. गलत लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी ना होने की वजह से लोगों की कमजोरी आसानी से घेर लेती है. शरीर को पर्याप्त न्यूट्रीशन नहीं मिलने की वजह से धीरे-धीरे कमी आने लगती है. लिहाजा बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां ? तो अंजीर का इस तरह करें सेवन, पुरुषों के मिलेंगे जबरदस्त फायदे

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉ अबरार मुल्तानी के अनुसार कमजोरी से परेशान लोगों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह न केवल थकान को दूर करता है बल्कि आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी बचाता है.

अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

अंजीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी भी पर्याप्त होती है.

पुरुषों के सेहत के लिए लाभकारी है अंजीर -

आयुर्वेद डॉ अबरार मुल्तानी के अनुसार अंजीर का नियमित सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है. इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है. अंजीर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, लिहाजा यह शरीर को कई तरह की दूसरी बीमारियों से बचाता है, जो भी पुरुष यौन संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं. वह दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा अंजीर का सेवन लंबे समय तक जवां रखने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद खनिज पदार्थ और विटामिन नएजल को विकसित करते हैं, इससे पुरुषों के चेहरे पर झुरिया नहीं आती है.

इस तरह करें अंजीर का सेवन -

1.तीन या चार सूखे अंजीर रात में पानी में भिगोकर छोड़ने सुबह उठकर खाली पेट भीगी हुई अंजीर का सेवन करें. यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. आप सोते समय दूध में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है.

2.अंजीर का सेवन करने से मिलने वाले पोषक तत्व डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है. इसलिए यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में अंजीर को जरूर शामिल करना चाहिए.

3.अंजीर में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद करता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है.

4.अंजीर में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज की समस्या को तो दूर करता ही है साथ ही वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

5.अंजीर आपके शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर देने का काम करता है. अंजीर में मौजूद फाइबर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है.

6.अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर से संबंधित रोगियों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए.

7.अंजीर में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती है और हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments