सफेद, दो मुंहें और टूटते बालों से छुटकारा दिलाएगा यह तेल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - लंबे, घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर लड़की की होती है. लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल की वजह से हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है. अगर आपके बाल भी टूट रहे हैं या सफेद होने की समस्या से परेशान है या फिर दो मुंहे बालों की दिक्कत आपको परेशान कर रही है, तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है. उल्टा सीधा खानपान और हेयर केयर रूटीन सही से ना होने की वजह से यह सभी समस्याएं होने लगती है .इन समस्याओं से आजकल हर कोई परेशान रहता है. धूल, मिट्टी प्रदूषण और अन हेल्थी लाइफस्टाइल के चलते बालों से जुड़ी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सफेद, दो मुंहें और टूटते बालों से छुटकारा दिलाएगा यह तेल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि टेंशन या डिप्रेशन के चलते कई बार हेयर फॉल का सामना करना पड़ सकता है. बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं में अनियन ऑयल आपकी मदद कर सकता है. दरअसल प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो बालों को सूर्य के किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. साथ ही उन्हें पर्याप्त पोषण भी देता है.

आइए जानते हैं घर पर प्याज का तेल बनाने की आसान विधि -

सबसे पहले प्याज का रस लें. आप चाहे तो इसका फेस पर भी लगा.सकते हैं. फिर कढ़ाई में नारियल तेल को गर्म करें. इस तेल में प्याज का रस या पेस्ट डालकर इसे अच्छे से पका लें. कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. उसके बाद अब इस तेल को छननि या सूती कपड़े से छान लें. अब आप इसे अपने बालों पर आसानी से लगा सकते हैं.

चलिए जानते हैं बालों पर प्याज का तेल लगाने के फायदे -

1.सबसे पहले आपको बता दें कि जब हमारा ब्लड सरकुलेशन सही रहता है, तो बालों की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब हम बालों में प्याज का तेल नियमित रूप से लगाते हैं, तो स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलता है. जिससे उसका ब्लड सरकुलेशन भी सही तरीके से काम करता है और बालों की ग्रोथ अच्छी से होती है.

2.प्याज का तेल बालों के लिए किसी भी नेचुरल कंडीशनर से कम नहीं है. इसका इस्तेमाल करने से बालों के रूखे बालों से छुटकारा मिलता है. साथ ही गंजेपन की समस्या से भी बचा जा सकता है. इसे हमेशा बाल धोने के पहले लगाना चाहिए.

3.प्याज का तेल बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इस तेल में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं. यह हेयर फॉल को रोकने वाले एंजाइम को सक्रिय करते हैं. इसमें पाया जाने वाला सल्फर स्कैल्प को हेल्थी रखने में मदद करता है.

4.हम देखते हैं कि बालों के झड़ने की वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में प्याज का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो यह बालों को संक्रमण से भी बचाने में मदद करता है.

5.अगर आप सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो प्याज का यह तेल आपकी मदद कर सकता है. इस तेल से बालों की ग्रोथ तो बेहतर होती ही है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके सफेद बालों को दोबारा से काला करने में मदद मिलता है. इससे में पाया जाने वाला सल्फर दो मुहे बाल, बालों का झड़ना आदि समस्याओं को दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments