चावल का पानी दूर कर देगा बुढ़ापा, बस जान लें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - एजिंग एक ऐसा नेचुरल प्रोसेस है, जिसे रोका नहीं जा सकता है. परंतु इसके असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर बुढ़ापा दिखना आम बात है. लेकिन त्वचा छतिग्रस्त होने के कारण समय से पहले ही आप बुढ़ापा के शिकार हो जाते हैं. इसलिए कम उम्र में झुर्रियां और ढीली त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन चावल का पानी बुढ़ापा दूर करने में काफी असरदार होता है. यह घरेलू उपाय चेहरे की रंगत को निखारने में भी मदद करता है, तो आइए जानते हैं घर पर चावल का पानी तैयार कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या है.

चावल का पानी दूर कर देगा बुढ़ापा, बस जान लें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

चावल के पानी के फायदे -

1.चावल का पानी इस्तेमाल करने से त्वचा में कॉलेजन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है. जिससे त्वचा में कसाव आता है. इसके साथ ही त्वचा से मुहांसे और दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं. अगर आप कम उम्र में झुर्रियों से परेशान रहते हैं तो चावल का पानी जरूर इस्तेमाल करें. आइए जानते हैं घर पर चावल का पानी कैसे बनाया जाता है.

2.बुढ़ापा दूर करने के लिए घर पर चावल का पानी बनाया जा सकता है. जिसके लिए आपको चावल को पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रखना है. जब पानी सफेद होने लगे तो इसे एक बर्तन में लेकर थोड़ा उबाल लें. उबालने के बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. उसके बाद इससे चेहरे को धो लीजिए. चावल का पानी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है.

3.चावल का पानी आपकी त्वचा पर निखार लाने के साथ-साथ चमक भी बढ़ाता है. इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है. इतना ही नहीं यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. इससे आप झुर्रियां, दाग धब्बे से भी छुटकारा पाते हैं.

4.चावल का पानी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप बालों में चावल का पानी लगाते हैं, तो इससे बाद शाइनी बनते हैं. साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments