गर्मी में भूख ना लगने की हो रही है दिक्कत ? तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को खाना खाने का मन बहुत ही कम करता है. कुछ लोगों को दिन में बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है, थोड़ा बहुत बे मन से खाने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. गर्मी के दौरान अक्सर गैस, कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द के कारण भूख कम लगती है. वही भूख न लगना ज्यादातर लोगों के लिए हर दूसरे दिन की परेशानी बन जाती है. ऐसे में आप ज्यादा समय तक दवाइयों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप भूख न लगने की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही आपका शरीर ठंडा भी रहता है. इससे आप गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं.

गर्मी में भूख ना लगने की हो रही है दिक्कत ? तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.इलायची है मददगार -

इलायची खाने से आपकी सूंघने और स्वाद की शक्ति बढ़ती है. जिसके चलते लजीज पकवानों की महक नाक में जाते ही आपको भूख लगने लगती है और आप खाने के बाद का पूरा आनंद उठा पाते हैं. इसके अलावा इलायची खाने से पेट में कब्ज और डाइजेशन की प्रॉब्लम भी नहीं होती है.

2.धनिया के बीजों का इस्तेमाल करें -

भूख बढ़ाने के लिए आप धनिया के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए धनिया के बीज को थोड़ा देर तक पानी में भिगोकर छोड़ दें और इस पानी का नियमित रूप से सेवन करें. धनिया आपकी भूख बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करती है.

3.पेट को दुरुस्त करें घी अजवाइन-

अगर आपको भूख ना लगने के कारण पेट की परेशानी है, तो अजवाइन आपका सही इलाज करने में कारगर होती है. अजवाइन का सेवन करने से न केवल पेट दर्द, गैस और डाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है. बल्कि आपको भूख भी लगने लगती है.

4.दही होगी असरदार -

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई लोग दही का सेवन करते हैं. लेकिन केवल इतना ही नहीं दही का प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखकर पेट की सभी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. जिसके चलते दही का सेवन करने से आपको भूख भी लगने लगती है.

5.सौंफ का सेवन करें -

गर्मी में सौंफ खाना पचाने में काफी दिक्कत होती है. जिसके कारण भूख भी नहीं लगती है. ऐसे में सौंफ का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. सौंफ का सेवन करने से खाना आसानी से पच जाता है. और पेट भी साफ रहता है. इसके लिए आपको रोजाना के डाइट में सौंफ को जरूर शामिल करना चाहिए या फिर खाना खाने के बाद थोड़ा सा सौंफ चबा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments