बिना डैमेज किए बालों को करना है स्ट्रेट ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर होगा कमाल

कल्याण आयुर्वेद - सिल्की और सीधे बाल किसे पसंद नहीं होते. यही वजह है कि स्ट्रेट बाल हमेशा से ट्रेंडी रहे हैं. सीधे और मुलायम बाल जितना ज्यादा इंडियन आउटफिट पर सूट करते हैं, वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी यह उतने ही खूबसूरत लगते हैं. इसलिए हर उम्र की लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं. आमतौर पर बालों को स्ट्रेट करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट और हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे बाल परमानेंट डैमेज हो सकते हैं. इनके इस्तेमाल से बालों की नेचुरल नमी गायब हो जाती है और बालों की ग्रोथ भी कम हो जाती है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से घर पर ही आप अपने बालों को स्ट्रेट कर सकते हैं. इन उपायों को करने से आपके बालों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है.

बिना डैमेज किए बालों को करना है स्ट्रेट ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर होगा कमाल

इन तीन चीजों से करें बालों को स्ट्रेट -

1.मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें -

बालों के पोषण के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों को स्ट्रेट करने के लिए भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप बाउल में तीन से चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें वह एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. अगर यह अधिक गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं. ताकि एक कंसिस्टेंसी बनी रहे और इसे आसानी से बालों में लगाया जा सके. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बालों में धीरे से करें और इस पेस्ट को दोबारा से लगाए और बालों में कंघी करें ऐसा करने से आप सीधे और मुलायम हो जाएंगे.

2.नारियल का दूध और नींबू - 

बालों को सीधा करने के लिए नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक गिलास नारियल का दूध ले और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले और 1 से 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. जब यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा लगने लगे और क्रीमी हो जाए, तो इसे अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं. आप बालों पर शावर कैप लगा कर बालों में स्टीम भी ले सकते हैं. आधे घंटे के बाद शैंपू की मदद से बालों को धो लें और कंडीशनर लगाएं. ऐसा कई बार करने पर बाल धीरे-धीरे सीधे हो जाते हैं.

3.शहद और स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें -

बालों को स्ट्रेट करने का यह दूसरा उपाय है. इसे बनाने के लिए आप एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और कुछ स्ट्रॉबेरी डालें. अब इसे अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें. आप ऐसा तीन से चार बार करें, आपके बाल धीरे-धीरे नेचुरली सीधे होने लगेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments