इन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हल्दी के बिना हमारा भोजन अधूरा होता है. इससे हमारा भोजन बेरंग और बेस्वाद का हो जाता है. आयुर्वेद में हल्दी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हर दिन ना केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी खूबसूरती का भी ध्यान रखती है. हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं. हल्दी में मौजूद इन गुणों के बावजूद भी अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए, तो यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

कितनी मात्रा में खाएं हल्दी -

एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी के फायदे प्राप्त करने के लिए आपको 1 दिन में एक टी स्पून से ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं. अगर आप इससे ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं होने के साथ-साथ चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है.

1.पथरी की समस्या -

जिन लोगों को पेट में पथरी की समस्या है या फिर जिन्हें अभी-अभी पथरी से छुटकारा मिला है, उनके लिए भी हल्दी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. हल्दी के अंदर फैट मौजूद होता है. यह फैट कैल्शियम को शरीर में घुलने के बजाय बांधने लगते हैं. जिससे कैल्शियम अघुलनशील होने लगता है. यह किडनी में पथरी का एक अहम कारण बनता है. ऐसे में हल्दी का अधिक सेवन करने पर समस्या और बढ़ सकती है. अगर आपको पथरी की समस्या होती है, तो आपको अपने डॉक्टर की सलाह पर ही हल्दी का सेवन करना चाहिए.

2.दस्त या उल्टी की समस्या -

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो कई बार पाचन से संबंधित समस्याओं को पैदा कर सकता है. अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन करें, तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इससे आपको कई बार दस्त या उल्टी की समस्या होने लगती है. लेकिन यह समस्या केवल तभी होती है, जब आप हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं. अगर आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें, तो आपको ऐसे परिणाम नहीं भुगतने होंगे.

3.डायबिटीज -

डायबिटीज मरीजों को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. मधुमेह रोगियों को अपने आहार में बहुत सी चीजें खाने पीने की मनाही होती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो हल्दी का ज्यादा सेवन करने से बचें. क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए किसी डाइट एक्सपर्ट और हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें.

4.आयरन की कमी -

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उनके लिए हल्दी का ज्यादा सेवन करना बहुत ही नुकसानदायक होता है. शरीर में आयरन की कमी कई बीमारियों को जन्म देती है. ऐसे में हल्दी का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन अच्छे से एब्जोर्ब नहीं हो पाता है. अगर आपके शरीर में पहले से ही आयरन की कमी है, तो आप हल्दी का सेवन केवल तय मात्रा में करें. वरना यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

5.नाक से खून आने की समस्या -

हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में उन लोगों को जिन्हें गर्मी की वजह से नाक में खून आने की समस्या होती है. उनके लिए हल्दी का ज्यादा सेवन करना बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को हल्दी का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. खासकर गर्मियों के मौसम में तो इनका सेवन बिल्कुल कम कर दें.

6.पीलिया रोग -

पीलिया यानी ज्वाइंडिस रोगी को हल्दी ना खाने की सलाह दी जाती है. इससे उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. अगर आपको यह बीमारी है तो इस दौरान हल्दी का सेवन बिल्कुल भी ना करें और अगर आपकी बीमारी ठीक हो गई है तो भी डॉक्टर से बिना पूछे का सेवन ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments