इन बुरी आदतों से कमजोर हो जाती है हड्डियां, जानें कहां हो रही है आपसे गलती

कल्याण आयुर्वेद - कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी डेली लाइफ में इतने बिजी हो जाते हैं, कि अपनी सेहत को ना चाहकर भी नजरअंदाज कर देते हैं. अक्सर हम अपने डेली डाइट की वजह से शरीर को कमजोर करने लगते हैं और मामूली काम करने पर भी शरीर में दर्द होने लगता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है हड्डियों का कमजोर होना है. ऐसे में आपको यह जानकारी होनी बहुत जरूरी है, कि आप से ऐसी कौन सी गलती हो रही है, जिसकी वजह से आप की हड्डियां कमजोर हो रही है. अगर समय रहते इस बात का ध्यान ना दिया जाए तो सुधार की गुंजाइश कम रह जाती है.

इन बुरी आदतों से कमजोर हो जाती है हड्डियां, जानें कहां हो रही है आपसे गलती

हड्डियों को कमजोर कर देती है यह 5 बुरी आदतें -

कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं, जो हम लगातार दोहरा रहे हैं. लेकिन हमें पता नहीं होता है कि यह आज से हमारी हड्डियों को कितना नुकसान पहुंचा रही है. जीवन जीने के तरीके और खानपान में बदलाव करके शरीर को मजबूत बना सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं.

1.लेजी लाइफ़स्टाइल -

यदि आप बॉडी एक्टिविटी कम करते हैं या फिर बहुत ज्यादा आलस करते हैं, तो यह आपकी हड्डियों को कमजोर बनाने का एक सबसे बड़ा रीजन हो सकता है. बेहतर है कि आप चलते फिरते रहें और इसके साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज भी करें. नहीं तो आपको गंभीर नतीजे सामने आ सकते हैं. अगर आप दिनभर बैठकर काम करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए और थोड़ी देर के लिए आपको टहल लेना चाहिए

2.विटामिन डी की कमी -

कई बार शहरों में ऐसे मकान बने होते हैं जिसमें ढंग से धूप भी नहीं पहुंच पाती है. अगर आप किसी रीजन से घर से बाहर निकलने से परहेज करते हैं तो धूप के जरिए हासिल होने वाला विटामिन डी आपके शरीर तक नहीं पहुंच पाता है. जिससे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है. अगर बच्चों को सही मात्रा में धुप ना मिले तो उन्हें बीमारी हो सकती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन डी को जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि सुबह की 10 मिनट की धूप आप जरूर ले.

3.पूरी नींद न लेना -

आजकल लोगों को इतना ज्यादा तनाव और बिजी रहने की आदत है कि उनके पास अपने लिए समय नहीं होता है. ऐसे में लोग भरपूर नींद भी नहीं ले पाते हैं. अगर आप भरपूर नहीं नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप 7 से 8 घंटे की नींद ले तो कमजोर हड्डियों की समस्या दूर हो सकती है. इसके साथ ही अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको कमजोर हड्डियों के साथ-साथ और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

4.नमक का ज्यादा इस्तेमाल करना -

कुछ लोग नमकीन खाने के काफी शौकीन होते हैं. परंतु आपको बता दें यह आदत हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है. दरअसल नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. यदि शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो तो बॉडी से कैल्शियम कम होने लगता है. यह न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूती का एक बड़ा कारक है.

5.स्मोकिंग ना करें -

हममें से ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं, कि स्मोकिंग करने से हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे हमारे फेफड़ों को नुकसान होता है. परंतु शायद ही यह बात आप जानते होंगे कि स्मोकिंग करने से हमारी हड्डियों पर भी बुरा असर होता है और हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जी हाँ आपको बता दें कि इससे आप की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं/ इसलिए आज ही स्मोकिंग करना छोड़ दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments