सिर से लेकर पैर तक बेहद फायदेमंद है कपूर का तेल, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी अपने घरों में पूजा पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल तो करते ही हैं. कपूर में एंटीबायोटिक और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. कपूर के इन्हीं गुणों के वजह से इसका इस्तेमाल न केवल पूजा पाठ बल्कि सेहत और सौंदर्य उत्पादों में भी किया जाता है. हमारे लिए जितना फायदेमंद कपूर है, उससे भी कहीं ज्यादा फायदेमंद कपूर का तेल होता है. जी हा त्वचा से जुड़े कई प्रकार के रोगों को दूर करने में कपूर का तेल बहुत लाभकारी माना जाता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं, तो चलिए जानते हैं कपूर के तेल के कुछ अनोखे फायदे.

सिर से लेकर पैर तक बेहद फायदेमंद है कपूर का तेल, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.दाग धब्बों से छुटकारा -

बहुत से लोगों को चेहरे पर दाग धब्बे होने की शिकायतें रहती है. ऐसे लोगों के लिए कपूर का तेल इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे की समस्या है, जिसकी वजह से आपकी खूबसूरती कम हो गई है और आप कोशिश करके थक चुके हैं. लेकिन फिर भी यह दाग धब्बे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो इसे छुपाने के लिए आपको मेकअप करने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको रोजाना कपूर का तेल इस्तेमाल करना है. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले दाग धब्बे के ऊपर कपूर का तेल लगाकर सो जाएं और सुबह इसे साफ़ कर लें. आप चाहे तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद -

ज्यादातर लोगों को ठंड के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या रहती है. परंतु कुछ लोगों को मौसम के बदलने पर एड़ियां फटने की शिकायत रहती है. चाहे मौसम कोई भी हो ऐसे में यदि आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करके उसमें कपूर का तेल लगाएंगे. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. कपूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी फटी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाएगा. यह आपकी एड़ियों को मुलायम बनाता है.

3.पिंपल की समस्या होगी दूर -

चेहरे पर पिंपल आने की मुख्य वजह चेहरे का तेलिय होना है. कपूर का तेल आपकी पिंपल की समस्या को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. पिंपल एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. कई लोग पिंपल होने के बाद उसे छेड़ने की गलती करते हैं. आप ऐसा बिल्कुल ना करें. अगर आपको पिंपल हो गया है तो आप कपूर के तेल का इस्तेमाल करें. कपूर के तेल को चेहरे पर लगाने से यह आपके रोम छिद्रों को खोल देता है. जिससे कि पिंपल की शिकायत दूर हो जाती है. साथ ही त्वचा में ग्लो भी आ जाता है.

4.डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा -

डेंड्रफ की समस्या आजकल बहुत ही आम हो चुकी है. कई बार गलत शैंपू या साबुन का इस्तेमाल करने की वजह से भी हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो जाती है या फिर ढूंढू प्रदूषण के कारण भी ऐसी दिक्कतें होती हैं. अगर आपको ऐसी समस्या है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कपूर के तेल का उपयोग कर सकते हैं. यह इस समस्या को दूर करता है. इसके लिए आप रात में सोते समय अपने बालों में कपूर का तेल लगाएं और फिर अगले सुबह किसी अच्छे शैंपू से आप अपने बालों को धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय को अपनाएं. इससे जल्द ही आपके सिर से डैंड्रफ दूर हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments