बालों के लिए वरदान है गुड़ और मेथी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज की लाइफ स्टाइल में सफेद बालों की समस्या बेहद आम हो गई है. केवल बढ़ती उम्र में ही नहीं बल्कि बच्चों और युवाओं को भी यह समस्या काफी ज्यादा परेशान कर रही है. इसी वजह से कम उम्र के लोग भी केमिकल बेस्ट हेयर डाई की मदद लेते हैं. जिसके कई सारे साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. इस दिक्कत से बचने के लिए आप गुड मेथी की मदद ले सकते हैं.

बालों के लिए वरदान है गुड़ और मेथी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे ही फायदे

आपको बता दें, कि गुड़ और मेथी खाने से बालों का असमय सफेद होना कम हो जाता है. साथ ही इससे आपके बालों को मजबूती मिलती है. इतना ही नहीं बालों की चमक को बढ़ाने डैंड्रफ की दिक्कत को दूर करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मेथी काफी मददगार साबित होती है. आइए जानते हैं मेथी का इस्तेमाल बालों के लिए किस तरह से किया जा सकता है.

1.गुड और मेथी इस तरह खाएं -

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए और बालों को मजबूत बनाने के लिए आप गुड और मेथी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप सुबह उठकर मेथी दाना और गुड़ को साथ में मिलाकर खा सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ और शाइन दोनों बढ़ती है. इतना ही नहीं बालों का टूटना भी कम हो जाता है और बाल मजबूत बनते हैं. इससे बालों को बहुत ही फायदा मिलता है. इससे आपका लंबा, घना और खूबसूरत बाल पाने की तमन्ना पूरी हो सकती है.

2.मेथी को पानी में उबालकर इस्तेमाल करें -

मेथी को बालों में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप दो चम्मच मेथी दानों को पानी में उबाल लें. इसके बाद इस पानी को अच्छी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दें. आप चाहे तो इस पानी को छान भी सकते हैं. जिससे मेथी दाना बालों में ना उलझे, फिर इस पानी से अपने बालों को धोने इसके बाद अपने बालों को सुखा लें. सप्ताह में दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा. इससे बालों की ग्रोथ तो बढ़ेगी, साथ ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगे.

3.मेथी दानों का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें -

बालों की ग्रोथ, मजबूती और साइन बढ़ाने के लिए आप मेथी दानों का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें. उसके बाद इन दानों को पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें. आप इस तरह से भी मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. इससे बालों का झड़ना दूर हो जाएगा. साथ ही असमय सफेद हो रहे बालों से छुटकारा मिलेगा.

4.मेथी और नारियल तेल -

बालों को झड़ने और असमय सफेद होने से बचाने के लिए आप मेथी दाना और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करना है. इसके लिए आप मेथी दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार करें. फिर इस पाउडर को नारियल तेल में मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों की चमक भी बढ़ेगी साथ ही रुसी भी दूर हो जाएगा.

5.मेथी और नींबू का रस -

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल नींबू के रस में मिलाकर भी कर सकते हैं. जैसा कि आप जानते होंगे नींबू का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप मेथी दानों को पीसकर पाउडर बना लें. फिर इनको नींबू के रस में मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर सादे पानी से बालों को धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments