गुलाब जैसी त्वचा पाना चाहते हैं ? तो इस तरह करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - फूलों में सबकी पहली पसंद गुलाब ही होती है. इस फूल की सुंदरता और खुशबू जितना मन को खुशी करती है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. जैसे गुलाब का शरबत और गुलकंद. लेकिन गुलाब के फूल टूट जाती है. सूख जाने के बाद लोग इसकी पंखुड़ियों को बेकार समझ कर फेंकना ही बेहतर समझते हैं. जबकि गुलाब की पंखुड़ियां भी आपकी त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में खास रोल निभाती है. आज के पोस्ट में हम आपको गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताएंगे आपको ढेरों फायदे मिलेंगे.

गुलाब जैसी त्वचा पाना चाहते हैं ? तो इस तरह करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.तिन-चार गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को अलग करके इनके चौथाई कप कच्चे दूध में दो-तीन घंटे भिगो दें. इसके बाद इनको पीसकर बारीक पेस्ट तैयार करें. अब इसमें चौथाई चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें. सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें.

2.दूसरा तरीका अपनाने के लिए आधा कप गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें दो चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच चंदन पाउडर मिक्स कर लें और पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और 2 मिनट के लिए गोलाई में मसाज करें. फिर सूखने पर सादे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर बहुत अच्छा निखार रहेगा और चेहरे से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी.

3.तिन-चार गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर बारीक पीस लें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध की मलाई मिक्स करके अच्छा सा पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर लें. अब इसके सूखने का इंतजार करें. जब यह सूख जाए तो सादे पानी से धो लें.

4.आधा कप गुलाब के फूल की पंखुड़ियों और एक संतरे का छिलका लेकर दोनों को एक साथ पीसकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिक्स कर लें. आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा. फिर इसे अपने चेहरे पर लगा ले और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद सादे पानी से धो लें.

5.तिन-चार गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसमें दो चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच कचा दूध, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करके अपना फेस पैक तैयार करें. उसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई कर लेने तक ऐसे ही छोड़ दे. जब भी आपकी त्वचा से सूख जाए तो पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments