बालों को घना और मोटा बनाने के लिए, कद्दू के बीज का इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - दरअसल कद्दू के बीज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें कि कद्दू के बीज मैं ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं. अमीनो एसिड के साथ इसमें विटामिन सी और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक माना जाता है. ऐसे में आप कद्दू के बीज को फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल हेयर केयर के लिए कर सकते हैं.

बालों को घना और मोटा बनाने के लिए, कद्दू के बीज का इस तरह करें इस्तेमाल

इस तरह करें हेयर केयर में कद्दू के बीज का इस्तेमाल -

1.हेयर आयल - 

आप कद्दू के बीजों को निकाल ले और उसे अच्छी तरह से धोकर सुखा ले. एक जार में नारियल तेल और कद्दू के बीज को मिक्स करें. उसके बाद उसके पेस्ट को एक बाउल में निकाल ले. अब गैस ऑन करें और एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद तेल का जार उसमें डीप कर दे. थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें. इस दौरान गैस लो फ्लेम पर रखे. पांच से 6 मिनट बाद गैस बंद कर दें और फिर तेल को छाननी की मदद से छान लें.

2.डाइट में -

दरअसल कद्दू के बीज भरपूर मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिशन पाया जाता है, जो बालों की टेक्सचर को ठीक रखने और बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है. आप इस फैट में या फिर सूप में मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसे रोज करके भी खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments