क्या आपके बच्चे को होती है कब्ज की समस्या, तो करें ये छोटा सा काम

कल्याण आयुर्वेद - जिस तरह बड़े लोगों को कब्ज की समस्या सताती है. ठीक उसी तरह आपके बच्चों को भी यह प्रॉब्लम हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि शिशु 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध पीते हैं, जो कब्ज का एक बड़ा कारण हो सकता है. इसके अलावा पानी की कमी की वजह से भी बच्चे को कब्ज की समस्या हो जाती है. मां अगर सही डाइट नहीं लेती और फाइबर युक्त भोजन नहीं करती है, तो बच्चे को कब्ज की समस्या हो सकती है. इससे राहत दिलाने के लिए आसान उपाय अपना सकते हैं.

क्या आपके बच्चे को होती है कब्ज की समस्या, तो करें ये छोटा सा काम

कब्ज दूर करने के लिए घरेलू उपाय -

1.पानी पिलाए - 

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने की वजह से कब्ज की समस्या होने लगती है. यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है और खाना खाता है, तो उसकी डाइट में थोड़ा पानी होना जरूरी है. क्योंकि जब आप बच्चे को अन्न खिलाते हैं तो उसे आसानी से पचाने के लिए पानी पीना जरूरी होता है. इसलिए ऐसी स्थिति में आप बच्चे को थोड़ा पानी पिला सकते हैं. इससे कब्ज की दिक्कत को दूर किया जा सकता है.

2.पपीता खिलाएं -

कब्ज से राहत दिलाने में पपीता बहुत फायदेमंद होता है. पपीते में जबरदस्त मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है, जो आंतों में फंसे मल को आसानी से निकालने में मदद करता है. पपीता ना केवल मल त्याग करने में आसानी बनाता है. बल्कि पाचन क्रिया को आसान बनाने में मदद करता है. बच्चों को पपीता खिलाने के लिए इसे ठीक तरह से मैस करें. फिर इसे अपने बच्चे को खिलाएं. इसके अलावा आप इसे दूध में मिलाकर भी दे सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है, तो इस उपाय का उपयोग ना करें. ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर से संपर्क करें.

3.किशमिश खिलाए -

सेहत के लिए किशमिश बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. साथ ही यह स्वाद में मीठी होती है. जिसे बच्चे बहुत पसंद करते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से कम आयु का है तो इस उपाय का इस्तेमाल ना करें. जबकि इससे बड़े बच्चों को आप दूध के साथ किसमिस को ब्लेंड करके दे सकते हैं.

4.नारियल तेल को यूज करें -

नारियल का तेल नवजात को कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है, तो आप उसका भोजन नारियल के तेल में बनाए. जबकि नारियल के तेल से एनल की मसाज करने से भी मल पास होने में मदद मिलती है .

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments