शरीर में इस विटामिन की कमी से दिखने लगता है धुंधला, खराब हो जाती है आंखें, तुरंत खाना शुरू करें ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद - सभी विटामिंस की तरह विटामिन ए हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाए, तो कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. क्योंकि विटामिन ए कोशिका वृद्धि, इम्यूनिटी, त्वचा, नाखून और बालों समेत कई चीजों के लिए मददगार होता है. कई खाद्य पदार्थ विटामिन ए से भरपूर होते हैं. जिनमें पशु आधारित, पौधे आधारित खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

शरीर में इस विटामिन की कमी से दिखने लगता है धुंधला, खराब हो जाती है आंखें, तुरंत खाना शुरू करें ये चीजें

विटामिन ए की कमी के लक्षण -

1.त्वचा का रूखापन, 

2.आंखों की रोशनी का कम होना, 

3.धुंधला दिखाई देना, 

4.थकावट महसूस होना 

5.होंठों का फटना, 

6.घाव भरने की क्षमता में कमी, 

7.बच्चे का शारीरिक विकास ना होना, 

8.स्वास नली के ऊपरी निचले हिस्से में संक्रमण होना.

विटामिन ए की कमी के कारण -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जिन लोगों को लीवर की बीमारी होती है, उनके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है. वही टीबी, यूरिन इन्फेक्शन, कैंसर, निमोनिया, किडनी के संक्रमण के बार बार पेशाब आने लगता है. बार बार पेशाब आने के कारण विटामिन ए की कमी होने लगती है. शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए सबसे पहले अपने आहार में विटामिन ए के स्तर को बढ़ाएं. डाइट एक्सपर्ट के अनुसार गाजर, कद्दू और अंडे भी विटामिन से भरपूर होते हैं और विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए इन्हें अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है. आइए जानें विटामिन ए से भरपूर फूड्स के बारे में -

इन चीजों से मिलेगा फायदा -

नारंगी, सब्जियां, सोयाबीन, अंडे, पालक, दूध, गाजर, पपीता, दही, फोर्टीफाइड अनाज.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments