घर में रखे कॉफी पाउडर से पाएं मुलायम त्वचा, मुहांसे और सांवलापन भी हो जाएगा दूर

कल्याण आयुर्वेद - शरीर को अगर एक कप कॉफी मिल जाए, तो थकान और नींद दूर हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रखा कॉफी पाउडर त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है. वही कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करके मुंहासे और कालेपन को भी दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं चेहरे के लिए फायदेमंद कॉफी फेस पैक कौन से हैं, जो स्किन को फायदे देते हैं.

घर में रखे कॉफी पाउडर से पाएं मुलायम त्वचा, मुहांसे और सांवलापन भी हो जाएगा दूर

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी -

कॉफी आपकी त्वचा को मुलायम बनाने के साथ बेदाग और चमकदार बनाने में भी मदद करता है. कॉफी की मदद से चेहरे की स्क्रबिंग की जा सकती है. स्क्रबिंग करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और गंदगी भी दूर होती है. इसके साथ ही धूल मिट्टी और डेड स्किन सेल्स झड़ जाती है. कॉफी से स्क्रब करने पर त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. जिससे सेल्स जल्दी रिपेयर हो जाती है. इस तरह आपको चमकदार बेदाग और मुलायम त्वचा मिलती है.

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कॉफी पाउडर का इस्तेमाल -

चेहरे को चमकदार बेदाग और मुलायम बनाने के लिए घर पर कॉफी पाउडर से निम्नलिखित स्क्रब फेस पैक बना सकते हैं.

1.कॉफी और दालचीनी -

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए कॉफी पाउडर और दालचीनी फेस स्क्रब बनाया जा सकता है. इसके लिए आप तीन चम्मच नारियल तेल को गर्म करके उसमें एक कप पिसी हुई कॉफी दो चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 कप चीनी मिलाकर ठंडा कर लें और ठंडा होने के बाद इस मिक्सचर को एक एयरटाइट कंटेनर में बंद कर ले और नहाते हुए हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें. आपका चेहरा चिकना बनने लगेगा.

2.पिंपल से छुटकारा दिलाने के लिए कॉफी फेस पैक -

मुहांसों को गायब करने के लिए तीन चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच बेसन, 3 चम्मच शहद और दो चम्मच एलोवेरा जेल को एक बर्तन में डालकर मिला दीजिये. अब साफ चेहरे पर यह पेस्ट लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए. चेहरे को मुहांसों से आजाद रखने के लिए आप रोजाना इस कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.ग्लोइंग त्वचा के लिए कॉफी फेस पैक -

चमकता हुआ चेहरा पाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच दही को मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments