लू की समस्या से बचना है ? तो घर से निकलने से पहले करें ये छोटा-सा काम

कल्याण आयुर्वेद - अंग्रेजी में एक कहावत है प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर. जिसका सीधा अर्थ होता है, कि इलाज से बेहतर बचाव होता है. अगर आप बचाव करेंगे तो आपको इलाज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. दरअसल यह कहावत गर्मी पर बिल्कुल सटीक लागू होती है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए तपती धूप और खासकर लू में निकलने से पहले कोई एहतियात नहीं बरतते हैं. जिसकी वजह से न केवल उन्हें लू लगने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि उनकी तबीयत भी गंभीर रूप से खराब हो जाती है. दरअसल गर्मी के मौसम में लू लगना काफी आम बात होती है. ऐसे में कुछ लापरवाही के चलते कई लोग लू का शिकार हो जाते हैं. जिसके बाद लूज मोशन, उल्टियां, हाइड्रेशन, शरीर में दर्द, थकान और कमजोरी की समस्या होने लगती है. साथ ही वायरल इंफेक्शन होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है. आज हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप से बच सकते हैं.

लू की समस्या से बचना है ? तो घर से निकलने से पहले करें ये छोटा-सा काम

तो चलिए जानते हैं इनके बारे में -

1.शरीर को कवर करके रखें -

गर्मी में कुछ लोग धूप और चिलचिलाती गर्मी के कारण कम से कम कपड़े पहनना पसंद करते हैं. परंतु जब भी आप घर से कहीं बाहर जा रहे हो तो आपको अपने शरीर को कवर जरूर रखना चाहिए. क्योंकि अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं तो लू लगने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. इसलिए बाहर निकालने से पहले शरीर को अच्छी तरह से ढकना बहुत जरूरी होता है. इससे लू तो लगेगी ही. साथ ही आपको इस वजह से संबंधित समस्याएं भी हो सकती है.

2.कपड़ों पर दें ध्यान -

शरीर को लू से बचाने के लिए बाहर निकलते समय फुल स्लीव कपड़े पहने की कोशिश करें. बेशक फुल स्लीव कपड़े पहनने से आपको कुछ ज्यादा ही गर्मी लगेगी. परंतु आपको बता दें इससे आपको धूप और लू बिल्कुल नहीं लगेगी और आप इन चीजों से बचे रहेंगे. साथ ही गर्मी में सिंथेटिक कपड़ों की बजाय ढीले ढाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने की कोशिश करें. इससे आपको गर्मी नहीं लगेगी और आपको काफी कंफर्टेबल भी महसूस करेंगे. जिससे अगर आप फुल स्लीव कपड़े भी पहनते हैं तो आपको ज्यादा गर्मी नहीं लगेगी.

3.आंखों को कवर करें -

धूप और लू का आंखों पर सीधा असर पड़ता है. जिनसे आपको आंखों में जलन, खुजली और सूजन की समस्या भी शुरू हो सकती है. ऐसे में बाहर जाते हैं तो अपनी आंखों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. अपनी आंखों को कवर करने के लिए आप सनग्लास पहनना बिल्कुल ना भूलें.

4.डाइट पर ध्यान दें -

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी होता है. गर्मी में सोच समझ कर खाना भी जरूरी है. क्योंकि गर्मी का मौसम एक एस मौसम है जिसमें आपको पेट और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा होती है. इसलिए गर्मी में खाली पेट रहने से भी बचें. गर्मी में खाली पेट बाहर निकलना बीमारी को आमंत्रण देता है. इसलिए हमेशा गर्मी से बचने के लिए आम और गन्ने का जूस जैसे हेल्दी ड्रिंक पीयें. इससे आपका शरीर ठंडा तो रहेगा ही काफी गर्मी का असर नहीं होगा.

5.इन बातों का रखें ख्याल -

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए रोजाना नहाए और घर को भी ठंडा रखने की कोशिश करें. इसके लिए आप रोजाना घर में पोछा लगा सकते हैं या फिर घर को धो सकते हैं. वही धुप से आने के बाद तुरंत पानी या ठंढे चीजों का सेवन करने से बचें. इसके अलावा गर्मी में हेल्दी रहने के लिए मार्केट में खुली हुई और कटे हुए फलों को खाने से परहेज करें इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments