रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं यह चीज, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - दूध का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं अगर आप रात में सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपके शरीर के साथ दिमाग को भी फायदा मिलता है. लेकिन अगर आप रात में दूध में केसर डालकर पीते हैं, तो यह और भी चमत्कारी फायदे देता है. खासकर शादीशुदा पुरुषों के लिए रात में केसर वाला दूध पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. आइए इस आर्टिकल में केसर दूध पीने के फायदे और इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में जानते हैं.

रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं यह चीज, मिलेंगे फायदे ही फायदे

रात में केसर दूध पीने के फायदे -

केसर काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसलिए यह काफी महंगा आता है. लेकिन इसका छोटा सा हिस्सा आपको कई सारे फायदे दे सकता है. रात में केसर वाला दूध पीने से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है और नसें भी मजबूत बनती है. इससे शादीशुदा पुरुषों की जिंदगी में रोमांस का तड़का लग जाता है. वही केसर दूध से दिमाग को शांति भी मिलता है, जिससे तनाव कम होता है और पर्याप्त नींद आती है.

कैसे बनाएं घर पर केसर वाला दूध -

सबसे पहले गर्म पानी में 20 से 25 बादाम को चार से 5 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें. उसके बाद 4 से 5 घंटे बाद सारे बादाम के छिलकों को निकाल ले. इसके बाद उसमें थोड़े दूध, केसर और चीनी डालकर मिक्सर के ब्लेंडर में अच्छे से ब्लेंड कर लें. अब एक बर्तन में 1 लीटर दूध लें. इसे मीडियम आंच पर उबलने दें. दूध में उबाल आने पर उस में बादाम और केसर पेस्ट मिला लें. इसके बाद दूध को धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें और दूध में आधी छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालें और गैस को बंद कर दें. अब इसमें थोड़े और बादाम मिलाकर इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments