लूज मोशन की समस्या से हो चुके हैं परेशान ? तो अपनाएं ये घरेलू चीजें

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में खान-पान और चिलचिलाती धूप के कारण कई लोग डिहाइड्रेशन की समस्या का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में कब्ज, गैस, एसिडिटी, डाइजेशन खराब होना और इन्फेक्शन जैसी पेट से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती है. लूज मोशन की समस्या भी इन्हीं में से एक है, जो कि गर्मियों में काफी कॉमन समस्या है. कई बार जहां लूज मोशन पर जल्दी किसी दवा का असर नहीं होता है. वहीं कुछ घरेलू चीजों का सेवन करके आप लूस मोशन को चुटकियों में दूर कर सकते हैं.

लूज मोशन की समस्या से हो चुके हैं परेशान ? तो अपनाएं ये घरेलू चीजें

दरअसल गर्मियों में लू लगने या कुछ और हल्दी खाने की वजह से कुछ लोगों को लूज मोशन की समस्या हो जाती है. इस दौरान न सिर्फ पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है, बल्कि कुछ खाने के लिए कभी मन नहीं करता है. जिससे आपको कमजोरी और चक्कर की समस्या भी हो सकती है. आपके किचन में मौजूद कुछ घरेलू नुस्खे आपको लूज मोशन से तुरंत छुटकारा दिला सकते हैं.

आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन करके आप आसानी से इस समस्या को दूर कर सकते हैं और फिर से हल्दी बन सकते हैं. 

चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.लिक्विड डाइट लें -

गर्मियों के दौरान शरीर में पानी की कमी कमी लूज मोशन का सबसे बड़ा कारणों में से एक है. वही लूज मोशन के कारण भी शरीर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. क्योंकि इसकी वजह से शरीर में पानी नहीं रुक पाता है. ऐसे में पानी की कमी को पूरा करने के लिए फल और सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही नींबू पानी में नमक और चीनी मिलाकर पीना भी काफी फायदेमंद होता है, इससे आपको शरीर में तुरंत एनर्जी भी मिलती है और लूज मोशन की समस्या को कम करने में मदद करता है.

2.अदरक का इस्तेमाल करें -

हम सभी के किचन में अदरक मौजूद होती ही है. अदरक हमारे सब्जी यह हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. अदरक में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो पेट दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. ऐसे में एक गिलास दूध में एक चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर पीने से आपको काफी आराम मिलता है.

3.दही का सेवन करें -

दही का सेवन करना हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आपको बता दें अगर आप लूज मोशन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसे दूर करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. दही का सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया को बैलेंस करने में मदद मिलता है. साथ ही दही हेल्दी होने के साथ-साथ पेट के लिए ठंडी भी होती है. जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करके लूज मोशन से छुटकारा दिलाने का काम करती है और शरीर में एनर्जी आती है.

4.जीरा खाएं -

जीरा एक मसाला है, जिसका इस्तेमाल रोजाना की खाने में किया ही जाता है. जीरा कई तरह से फायदेमंद होता है. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कुछ लोग जीरा पानी पर बनाकर पीते हैं जो वजन घटाने में भी मदद करता है. आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी जीरा पानी बनाकर पी सकते हैं. लूज मोशन रोकने के लिए जीरा बहुत फायदेमंद होता है. लूज मोशन से छुटकारा पाने के लिए पानी के साथ थोड़ा सा जीरा खाने से भी काफी असरदार होता है.

5.केला का सेवन करें -

केला एक ऐसा फल है, जो आसानी से हर मौसम में उपलब्ध होता है और बाकी फलों से काफी हद तक सस्भीता होता है जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को यह बहुत पसंद होता है और हर कोई इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकता है. केले में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. साथ ही केले में पेक्टिन नामक पदार्थ पेट को बांधकर रखता है. जिससे लूज मोशन खुद ब खुद ठीक हो जाता है. अगर आपको लूज मोशन की समस्या हो रही है तो केला खाना आपके लिए फायदेमंद है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments