गर्मी में घमौरियों को ऐसे दें मात, पल में दूर हो जाएगी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में पसीने और गंदगी की वजह से घमौरियों की समस्या होना आम बात है. जिसकी वजह से बहुत ज्यादा खुजली, जलन और चुभन होने लगती है. लेकिन गर्मी में होने वाली घमौरियों का उपाय करना एकदम आसान है. घमोरी एक आम समस्या है जो आपको तकलीफ तो देती है. साथ ही कुछ लोगों के बीच आपकी के लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घ्मोरियों की समस्या को दूर कर सकते हैं.

गर्मी में घमौरियों को ऐसे दें मात, पल में दूर हो जाएगी समस्या

1.एलोवेरा जेल -

गर्मी में होने वाले घमौरियों की समस्या को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है. क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. आपको बता दें इसमें पाए जाने वाले गुण घमौरियों को दूर करते हैं. साथ ही घमौरियों के कारण होने वाले रेशेज, खुजली और जलन को भी दूर करते हैं. घ्मोरियों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल को निकालकर सीधे घ्मोरियों पर लगा सकते हैं.

2.ओटमील से नहाना -

घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए आप ओटमील से नहा सकते हैं. यह आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है और घमौरियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए दो कप ओटमिल को गुनगुने पानी में भिगोकर छोड़ दें. उसे घमौरियों पर लगाएं. 2 से 3 दिनों तक दिन में दो बार ऐसा करें. आपको गर्मी में जलन और खुजली से भी राहत मिलेगी और घमौरिया भी ठीक हो जाएंगी.

3.मुल्तानी मिट्टी का लेप इस्तेमाल करें -

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है. आपको बता दें यह घमौरी का उपाय करने में भी मदद करेगी. इसके लिए आप घमौरियों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा सकते हैं. लेप बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे घमौरियों पर लगाएं. सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. ऐसा रोजाना करेंगे तो आपको तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

घमौरियों से राहत कैसे पाएं -

1.घमौरियों की जलन को कम करने के लिए खीरा लें और उसकी पतली स्लाइस काट कर फ्रिज में ठंडा कर लें. अब उस स्लाइस को कुछ देर घमौरियों पर रखें. इससे आपको आराम मिलेगा.

2.इसके अलावा घमौरियों पर कॉटन के कपड़े में बर्फ लेकर मसाज करने से भी जलन और खुजली से छुटकारा मिलता है साथ ही धीरे-धीरे घमौरिया ठीक होने लगती हैं.

3.घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए आप ठंडक देने वाला टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें. इससे आपको जलन से काफी छुटकारा मिलेगा.

4.एक कटोरी पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घमौरियों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments