इस चीज के साथ खाना शुरू करें कच्चा आम, वजन भी होगा कंट्रोल, मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए कच्चा आम खाने के फायदे लेकर आए हैं. आम गर्मी में के मौसम का प्रमुख फलों में से एक है और उसे फलों का राजा भी कहा जाता है. कच्चे आम में विटामिन ए, सी और इ के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. काले नमक के साथ नमक का सेवन करने से उसका स्वाद तो बढ़ ही जाता है. साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कच्चे आम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात की जाए तो यह गुणों से भरपूर होता है. कच्चा में एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, विटामिन पाए जाते हैं. कोरोनावायरस के इस काल में एक्सपर्ट विटामिन्स से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है. ताकि इम्युनिटी को मजबूत बनाए जा सके. इसका सेवन करने से बढ़ने के साथ और भी कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

इस चीज के साथ खाना शुरू करें कच्चा आम, वजन भी होगा कंट्रोल, मिलेंगे कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं गर्मियों में कच्चा आम खाने के फायदे -

1.इम्यूनिटी बूस्ट करता है -

कच्चा आम आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मदद करता है. कोरोनावायरस के काल में इम्युनिटी बढ़ाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो आप भी इसके शिकार हो सकते हैं. साथ ही गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है. गर्मियों में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है या फिर सीजनल समस्याएं भी होती है. इन्हें दूर करने के लिए आपको आम का सेवन करना चाहिए. अगर आप गर्मियों में शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखना चाहते हैं, तो कच्चे आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं है.

2.शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार -

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं या फिर आपका शुगर लेवल काफी हाई रहता है. जिसकी वजह से आपको डायबिटीज का खतरा है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. कच्चे आम के सेवन से शरीर में आयरन की आपूर्ति होती है. अगर आपको भी शुगर की शिकायत है, तो कच्चे आम को अपनी डाइट में अवश्य शामिल कर सकते हैं. आप कच्चे आम को ऐसे भी खा सकते हैं या फिर इसकी चटनी या कोई डिश बनाकर भी खा सकते हैं.

3.एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है -

अगर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी आप कच्चे आम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. इससे भोजन आसानी से पच जाता है. जिससे पेट में गैस नहीं बनता है. भोजन आसानी से पच जाने की वजह से आपको पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और कब्ज दूर होता है.

4.वजन कम करने में मददगार -

यदि आपका पेट बढ़ रहा है जिसकी वजह से आप काफी परेशान है, तो वजन को घटाने के लिए भी कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. कच्चे आम का सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में अपने शरीर में बदलाव दिखने लगेगा. अगर आप इसका नियमित सेवन करें तो जल्दी वजन कम हो जाएगा.

काले नमक के साथ खाएं कच्चा आम -

गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट तो लगेगा ही साथ ही यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. शुगर के मरीजों के लिए तथा लू से बचाव के लिए इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

रोज कितने आम खाने चाहिए -

एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 100 से 150 ग्राम कटे हुए आम का सेवन करना चाहिए. वही डायबिटीज हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए रोजाना 10 ग्राम आम का सेवन करना ही काफी होता है. इससे ज्यादा सेवन करने पर आपको फायदे की जगह नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments