गर्मी और धूप से बचने के लिए पियें ये हेल्दी ड्रिंक, सेहत को मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में धूप के कारण हालत खराब हो जाती है और पसीने के कारण बॉडी डिहाइड्रेट भी होने लगती है. धूप में ज्यादा देर रहने की वजह से हीट स्ट्रोक की समस्या भी हो जाती है. लेकिन धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए आप होममेड एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं. एनर्जी ड्रिंक आपकी सेहत को भी सुधारने में मदद करती है. आइए इन एनर्जी ड्रिंक के बारे में जानते हैं.

गर्मी और धूप से बचने के लिए पियें ये हेल्दी ड्रिंक, सेहत को मिलेंगे फायदे ही फायदे

गर्मी से राहत देते हैं यह हम मेड एनर्जी ड्रिंक -

इस आर्टिकल में बताई जा रही हैं कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक के बारे में जो शरीर को हाइड्रेशन के साथ जरूरी पोषक तत्व भी देते हैं. आइए इन होममेड एनर्जी ड्रिंक की रेसिपी जानते हैं.

1.आम पन्ना -

पन्ना महाराष्ट्र की मशहूर समर ड्रिंक है, जो शरीर को तरोताजा करती है. इसे बनाने के लिए आप कच्चे आम का गूदा निकालकर जीरे और पुदीने की पत्तियों के साथ ब्लेंड कर लें. अब इसमें ठंडा पानी मिलाकर स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च मिलाएं और इसे पी लें. इससे आपको गर्मी से राहत मिलेगी.

2.सत्तू शरबत -

गर्मी में सत्तू को एक हेल्थी और डिप्रेशन से मुक्त करने वाला ड्रिंक है जो बिहार से ताल्लुक रखती है. सत्तू शरबत बनाने के लिए सत्तू का आटा, चीनी और पानी की जरूरत पड़ेगी. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर गर्मी से राहत देने वाली ड्रिंक बना सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको गर्मी से छुटकारा मिलेगा.

3.लस्सी -

शरीर को कैल्शियम और कई विटामिन देने में बहुत मदद करता है. लेकिन आप गर्मी में दही की लस्सी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. जिससे ना केवल आपका पाचन बेहतर रहता है, बल्कि आप को गर्मी से भी राहत मिलता है.

4.शिकंजी -

गर्मी में शिकंजी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह शरीर को तुरंत अपडेट करने के बाद जरूरी एनर्जी भी प्रदान करता है. इससे शरीर गर्मी के कारण होने वाली थकावट पर भी राहत पाता है और त्वचा तथा बालों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments