गर्मियों में जरूर पिएं नीम का जूस, रोजाना पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - कहा जाता है कडवी चीजें हमारी सेहत और हमारी जिंदगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. नीम भी इन्हीं चीजों में से एक है. नीम को हमेशा से फायदेमंद माना जाता है. अगर आपकी त्वचा में किसी प्रकार की एलर्जी है, तो ज्यादातर लोग नीम के पानी से नहाने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि नीम का जूस भी किसी से कम नहीं है. बहुत ही कम लोग जानते होंगे, कि नीम का जूस भी होता है. भले ही यह कड़वा लगे. लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी होता है. वजन कंट्रोल करने से लेकर त्वचा को तरोताजा करने तक यह फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके अलावा नींबू के जूस के क्या-क्या फायदे होते हैं.

गर्मियों में जरूर पिएं नीम का जूस, रोजाना पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे

1.मसूड़ों की समस्या को करता है दूर -

मजदूरों की समस्या को दूर करने के लिए नीम का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल नीम का जूस पीने से मसूड़ों और दांतों की परेशानी कम हो जाती है. सभी जानते हैं, कि सदियों से हमारे देश में नीम के दातुन का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप नीम के जूस का इस्तेमाल माउथवॉश के रूप में भी करें, तो बातों से प्लाक ठीक करने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी होता है. इसके अलावा नीम के दातुन से आपके दांत एकदम अच्छे साफ हो जाते हैं.

2.चेहरे पर आएगा निखार -

हमारी सेहत के लिए तो नीम फायदेमंद होता ही है. साथ ही यह त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है, जिन्हें अगर आप इनका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए करें, तो यह आपकी त्वचा को ढेरों फायदे देगा. त्वचा पर निखार लाने के लिए आपको नीम के जूस का सेवन करना चाहिए. दरअसल नीम के जूस में नेचुरल  डिटॉक्स करने का गुण पाया जाता है. जिसकी हेल्प पर आपके शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ बाहर निकल जाता है. शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकालने से त्वचा पर अपने आप निखार आ जाता है.

3.वजन होगा कंट्रोल -

बहुत कम लोग जानते हैं कि वजन को कंट्रोल करने में भी नीम का जूस फायदेमंद होता है. अगर आपको वजन कम करना है, तो आप अपनी डाइट में नीम का जूस जरूर शामिल करें. दरअसल इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है. जिससे मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. ऐसे में आपके शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है. जिससे आपका वजन काफी तेजी से घटता है.

4.इन्फेक्शन को दूर करता है -

नीम में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे ढेरों गुण पाए जाते हैं. यदि आपके शरीर में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन हो जाए, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं या फिर अगर शरीर पर कोई इंफेक्शन हो गया है, तो नीम की पत्तियों को पीसकर इसका लेप करें और इसे उस जगह पर लगाएं. ऐसा करने से वहां के बैक्टीरिया मर जाएंगे और इन्फेक्शन जल्दी ठीक हो जाएगा.

5.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि नीम डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है. डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में नीम का जूस अवश्य शामिल करना चाहिए. दरअसल नीम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

6.पेट के अल्सर को ठीक करता है -

अगर किसी को पेट के अल्सर की समस्या हो जाए, तो उसे रोजाना सुबह नीम के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी यह समस्या जल्द ठीक हो जाएगी. अल्सर को ठीक करने का यह एक घरेलू आसान उपाय है. इसके अलावा अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments