गर्मियों में इन सब्जियों से कर लें दोस्ती, बॉडी में कभी नहीं होगी पानी की कमी

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में आपकी बॉडी को सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है. क्योंकि इस दौरान ज्यादातर लोगों को गर्मी के चलते खाना खाने का मन नहीं करता है. तो ऐसे में वह कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं. जिनका सेवन करने से पानी की कमी की समस्या ना हो. आपके लिए आज हम ऐसी सब्जियों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिसका सेवन करने से आपको पानी की कमी नहीं होगी. गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसे खाने से आपका पेट ठंडा रहता है और सिजनल बीमारियों से भी आप दूर रहते हैं. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी सब्जियां हैं.

गर्मियों में इन सब्जियों से कर लें दोस्ती, बॉडी में कभी नहीं होगी पानी की कमी

1.डाइट में शामिल करें खीरा -

गर्मियों के मौसम में खीरा खाना आपको बहुत पसंद होगा. गर्मियों में ज्यादातर लोगों की डाइट में खीरा जरूर शामिल होता है. आपको बता दें कि आपको खीरा जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, इससे पेट तो हेल्दी रहता ही है. साथ ही आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है, कि हमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मियों में आपको बीमारियों से बचाते हैं. आपको बता दें कि खीरा में विटामिन के और भी पाया जाता है यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

2.लौकी है फायदेमंद -

लौकी तो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जिसे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी कहा जाता है. वैसे तो आप किसी भी सीजन में लौकी का सेवन कर सकते हैं. परंतु अगर आप गर्मियों में का सेवन करते हैं तो इस से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं. लौकी गैरों को सर तत्वों से भरपूर होती है. आपको बता दें कि लौकी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. लौकी खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है.

3.जरूर खाएं करेला -

करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं. क्योंकि इसका स्वाद बहुत ही कड़वा होता है परंतु कहा जाता है कि कड़वी चीजें अक्सर हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. जैसे कि करेला की बात की जाए तो यह आपकी सेहत के लिए वरदान की तरह है. करेला स्वाद में कड़वा होता है. परंतु आपको फिट रखता है. करेले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं. करेला खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. यानी कि यह डायबिटीज पेशेंट के लिए भी फायदेमंद होता है.

4.बींस खाने से दिमाग में रहती है दूर -

बीन्स बी आपको गर्मियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए. इसे आप कई तरह से सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे उबालकर हल्का फ्राई करके या फिर सलाद और सब्जी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. बीन्स एक ऐसी सब्जी है जो बिल्कुल लॉ कैलोरी के साथ होती है, जो वजन घटाने में मददगार होती है. बीन्स काफी लाइट ऑफ फाइबर से भरपूर फ़ूड है. इसका सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए. गर्मियों में हल्के फूड का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments