अधिक चलने से पैरों में होता है दर्द ? तो ये आसान तरीके दिलाएंगे छुटकारा, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

कल्याण आयुर्वेद - पैरों में कई कारणों की वजह से सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है. जिसमें से एक कारण है अत्यधिक चलना. अधिकतर यह पाया गया है कि जब हम जरूरत से अधिक चल लेते हैं या जिम में अधिक वर्कआउट कर लेते हैं, तो पैरों और तलवों में दर्द तथा एंठन की समस्या शुरू हो जाती है. इस दर्द के कारण हम ना तो ठीक तरीके से चल पाते हैं और ना ही बैठ या सो पाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप पैरों में होने वाले इस दर्द से आराम पाना चाहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय मौजूद हैं, जिन्हें अपनाकर आप इससे आराम पा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं.

अधिक चलने से पैरों में होता है दर्द ? तो ये आसान तरीके दिलाएंगे छुटकारा, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

पैरों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय -

1.गर्म पानी से करें सिकाई -

ट्रेनिंग करने या लंबी दूरी तक पैदल चलने की वजह से अगर आपके पैरों में दर्द की समस्या हो गई है और पैरों के मसल्स में एंठन की समस्या भी है, तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इसके लिए गर्म पानी की सिकाई करना फायदेमंद होगा. इसके लिए आप एक बड़े पैन में पानी उबालें और इसे बाल्टी में डाल दें. अब इसमें ठंढा पानी मिला लें. इसमें एक चम्मच नमक मिला लें. इस पानी से भरी बाल्टी में पैर डुबोकर बैठे रहें. 15 मिनट के सिकाई के बाद आपको आराम महसूस होने लगेगा.

2.आइस पैक का इस्तेमाल करें -

पैरों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी से सिकाई करने के साथ-साथ बर्फ से सिकाई भी कर सकते हैं. ज्यादा चलने की वजह से अगर आपके पैरों में सूजन आ गई है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आइस पैक को पैरों पर लगाएं. कोल्ड कंप्रेस से मसल रिलैक्स महसूस करते हैं. जिससे दर्द में आराम मिलता है. इससे काफी हद तक सूजन और दर्द भी कम हो जाता है.

3.हॉट ऑयल से करें मसाज -

दर्द को दूर करने के लिए तेल मालिश करना पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जाने वाला एक घरेलू नुस्का है, जो काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है. यदि आपको पैरों में दर्द की समस्या हो रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप हॉट ऑयल से मसाज करें. इसके लिए आप सरसों के तेल में चुटकी भर अजवाइन मिलाएं और इसे गर्म कर ले. उसके बाद इसे अपने हिसाब से थोड़ा ठंडा होने दें, जिससे कि आपके पैर जले नहीं और इससे पैरों में 10 मिनट तक ऐसे ही मसाज करें. इससे दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा.

4.फिटकरी का पानी इस्तेमाल करें -

वैसे तो फिटकरी के कई उपयोग है. परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि फिटकरी का पानी आपको दर्द की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. जी हां दर्द से आराम पाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें और पानी में 10 से लेकर 15 मिनट तक पर डालकर आप बैठे रहे. ऐसा करने से आपको तुरंत दर्द से राहत मिलेगा.

5.बेकिंग सोडा -

अगर घर में बेकिंग सोडा मौजूद है, तो आप इसकी मदद लेकर भी इस दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप बाल्टी या टब में गर्म पानी डाले और इसमें नॉर्मल पानी मिलाकर अपने योग्य गुनगुना बना लें. अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं. इसमें पैर डालकर 15 से 20 मिनट या फिर आधा घंटा के लिए ऐसे ही बैठे रहे. ऐसा करने से आपको दर्द की समस्या से आराम मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments