ताकत बढ़ाने के लिए पिएं इस चीज का जूस, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए ब्रोकली के जूस के फायदे लेकर आए हैं. इससे हाइ ब्लड प्रेशर और हृदय की सभी समस्याओं में आराम मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते है कि ब्रोकली खाने में बेहद स्वादिष्ट और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है. ब्रोकली से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रोल के लक्षण को भी कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ब्रोकली का पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है.
ताकत बढ़ाने के लिए पिएं इस चीज का जूस, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे गजब के फायदे

ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, विटामिन सी के साथ पॉलीफेनॉल जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं.

1.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

ब्रोकली का जूस शुगर मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटी ओक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं. जिसकी मदद से डायबिटीज के लक्षण को कम करने में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं इसका नियमित सेवन करने से ब्लड में शुगर का लेवल कम हो सकता है. साथ ही इंसुलिन का स्तर भी संतुलित रखता है.

2.इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है -

ब्रोकली का जूस नियमित रूप से सेवन करने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं. जिसकी मदद से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. खास बात यह भी है कि इस जूस का सेवन करने से आपकी त्वचा और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है.

3.कोलेस्ट्रॉल में कमी -

ब्रोकली का जूस घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है. जिसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4.सूजन को कम करता है -

शरीर में सूजन की समस्या से परेशान हैं, तो ब्रोकली का जूस पिए. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और अमीना 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से सूजन की दिक्कत में राहत मिलती है. इसके एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण के कारण दर्द और जलन से भी आराम मिलता है. इसके अलावा एलर्जी की समस्या में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

ब्रोकली जूस बनाने की विधि -

सबसे पहले 2 कप ब्रोकली को काटे. अब उसे अच्छे से ब्लेंड करें. इस तरह आपका जूस तैयार हो जाएगा. इस जूस में काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें.

ब्रोकली सूप बनाने की विधि -

अगर आप जूस नहीं पीना चाहते हैं, तो आप ब्रोकली का सूप बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए एक कप ब्रोकली और एक कप गाजर ले. उसमें एक कप बारीक कटा हुआ सैलेरी लेकर उसे अच्छे से उबाल लें. फिर एक पैन में मिर्च, लहसुन, काली मिर्च और तेल डालें. इन चीजों को अच्छी तरह से पकने दें. फिर इसमें ब्लेंड किए हुए पेस्ट को डाल दें और इसे अच्छे से पकाएं. अंत में इसमें स्वाद अनुसार नमक और चाट मसाला डालकर खाए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें.  इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments