आयरन की कमी से महिलाओं में होती है यह बीमारी, दिखने लगते हैं ये 10 लक्षण, ना करें इग्नोर

कल्याण आयुर्वेद - शरीर के लिए आयरन बहुत ही जरूरी माना जाता है. मगर महिलाओं को इसकी जरूरत ज्यादा होती है. महिलाओं में आयरन की कमी अक्सर देखे जाते हैं. जिसके कारण उन्हें एनीमिया होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. एनीमिया को खून की कमी कहा जाता है, जो कि महिलाओं में पीरियड और प्रेगनेंसी के कारण ज्यादा होती है. आयरन कम होने के कारण महिलाओं में एनीमिया के 10 खास लक्षण देखने को मिलते हैं. आइए एनीमिया के इन लक्षणों को जानते हैं और इन्हें दूर करने के लिए कुछ जरूरी फूड के बारे में जानते हैं.

आयरन की कमी से महिलाओं में होती है यह बीमारी, दिखने लगते हैं ये 10 लक्षण, ना करें इग्नोर

महिलाओं में आयरन की कमी होने से एनीमिया के लक्षण -

आयरन की कमी होने वाले एनीमिया के शुरुआती लक्षण ना के बराबर हो सकते हैं. लेकिन जैसे-जैसे महिलाओं में आयरन की कमी बढ़ती जाती है. वैसे-वैसे उनके शरीर में एनीमिया के निम्नलिखित लक्षण देखने को मिलते हैं.

कमजोरी, त्वचा का पीला पड़ना, अत्यधिक थकान होना, तेज धड़कन या सांस फूलना या सीने में दर्द सिर दर्द और सिर घूमना, हाथ पैर ठंडे पड़ना, जीभ में सूजन, बर्फ, मिट्टी जैसे पोषण रहित चीजें खाने की इच्छा होना, कम भूख लगने की समस्या, कमजोर और टूटे नाखून आदि.

महिलाएं जरूर खाएं आयरन से भरपूर यह फ़ूड -

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए महिलाएं नीचे दिए हुए फूड का सेवन जरूर करें.

धनिया, पालक या अन्य गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां, किसमिस या खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट, आयरन से भरपूर अनाज, ब्रेड और पास्ता, मटर, सी फ़ूड जैसे मछली, झींगा आदि, रेड मीट, चिकन आदि.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments