आपके बालों की चमक कम करती है धूप, गर्मी में इन 3 घरेलू हेयर पैक का करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में ड्राइनेस और ब्रेक आउट केवल स्किन की ही नहीं होती है, बल्कि बालों को भी यह सुंदर करते हैं. ऐसे में समर में हेयर केयर पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. तेज धूप की वजह से बालों की नमी और चमक गायब होने लगती है और पसीने और धूल के कारण बाल ड्राई, रूखे हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि गर्मियों में इनका सही तरीके से देखभाल किया जा सके. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आप धूप और गर्मी से बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं और उन्हें खूबसूरत बना सकते हैं.

आपके बालों की चमक कम करती है धूप, गर्मी में इन 3 घरेलू हेयर पैक का करें इस्तेमाल

इस तरह करें गर्मियों में हेयर केयर -

1.मेथी का हेयर पैक -

गर्मियों में अगर आप डैंड्रफ और बालों की खुजली से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए मेथी का हेयर पैक बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. मेथी के बीज के तत्व इनफेक्शन को हटाने में मदद करते हैं. जिससे बाल अंदर से मजबूत बनते हैं. इसे बनाने के लिए आप मेथी के कुछ बीजों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इन्हें पीस लें. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए बालों में ऐसे ही लगाकर छोड़ दें. इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें. कुछ ही इस्तेमाल के बाद आपके बालों में चमक और अंतर नजर आने लगेगा.

2.अंडा और शहद का हेयर पैक -

आप बालों को मजबूत बनाने और बालों में शाइन लाने के लिए इस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सबसे पहले एक कटोरी में 1 अंडे को तोड़े और इसमें एक चम्मच सिरका और शहद मिलाएं. इसी तरह इसे मिक्स कर लें और स्कैल्प में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. 20 मिनट के लिए गर्म तौलिए को इस पर लपेटकर रखें. ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और मजबूत बनेंगे.

3.केले का पैक -

केले का हेयर पैक बालों में चमक लाने का काम करता है. इसके लिए एक कटोरी में केले का गुदा मैश कर ले, इसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद बालों पर पैक की तरह अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी बनने लगेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments