पुरुष अपनी डाइट में गलती से भी शामिल ना करें ये 3 चीजें, वरना नहीं बन पाएंगे पिता

कल्याण आयुर्वेद - माता पिता बनना हर कपल का सपना होता है, ऐसे में जितना जिम्मेदार एक महिला होती है. उतना ही जिम्मेदार पुरुष भी होते हैं. अगर आप शादीशुदा पुरुष है तो खाने में जरा सी लापरवाही करना भी नुकसानदेह साबित हो सकता है. खासतौर पर जब आपके जहन में पिता बनने का ख्वाब है. कुछ चीजें या ऐसे ही आदतें होती है जो मेल फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकती है और इन्हें जल्द से जल्द ही छोड़ देना चाहिए. क्योंकि भविष्य में इसका बुरा अंजाम देखने को मिल सकता है. आज की पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

पुरुष अपनी डाइट में गलती से भी शामिल ना करें ये 3 चीजें, वरना नहीं बन पाएंगे पिता

इन तीन तरह की डाइट से कम होगा स्पर्म काउंट -

कई तरह के फ़ूड ऐसे होते हैं, जो मर्दों का स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने का काम करते हैं, तो कई ऐसी चीजें भी मौजूद है, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं, जो आगे चलकर नपुंसकता का कारण बन सकती है. आइए जानते हैं शादीशुदा पुरुषों को किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

1.फुल फैट डेरी प्रोडक्ट -

दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है, क्योंकि इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह अकेला ही काफी होता है. यही वजह है कि हर डाइट एक्सपर्ट भी इसका सेवन करने की सलाह देते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि ज्यादा फैट युक्त मिल्क प्रोडक्ट खाने से पुरुषों की स्पर्म काउंट बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है. कई बार जानवरों को मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए उन्हें स्टेरॉयड दिया जाता है, जो स्पर्म की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए दूध से बने उत्पाद को सीमित मात्रा में ही खाए. खासकर जब उसमे फैट ज्यादा हो.

2.प्रोसेस्ड मिट -

अगर आप बेबी प्लैनिंग कर रहे हैं और अगले 1 साल के अंदर पिता बनना चाहते हैं, तो आज ही प्रोसेस मीट का सेवन करना कम कर दे. भले ही इसे खाने से हमें प्रोटीन मिलता हो. लेकिन यह स्पर्म काउंट को कम करने का काम करता है और साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों को पैदा कर सकता है. स्पर्म की गतिशीलता बढ़ाने के लिए इस तरह के मांस को डेली डाइट से बाहर कर दें. साथ ही बाजार में मिलने वाले नॉनवेज फूड से दूरी बना ले, क्योंकि यह ज्यादातर प्रोसेस जो होते हैं.

3.सिगरेट और शराब की लत -

भारत में सिगरेट और शराब की लत काफी लोगों को है. इनमें पुरुषों की संख्या तुलनात्मक रूप से बहुत ज्यादा है हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप रेगुलर सिगरेट और शराब पी रहे हैं, तो इससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर बुरा असर पड़ता है और पिता बनने का ख्वाब अधूरा रह सकता है. इसलिए आज से ही इस आदत को छोड़ दें. क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है. यह शरीर के कई अंगों के लिए भी हानिकारक है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments