40 की उम्र के बाद पुरुष हो जाएं अलर्ट, इन परेशानी से हो सकता है सामना

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ती उम्र में पुरुषों को अपनी सेहत का खल रखना पड़ता है. क्योंकि 40 की उम्र के बाद शरीर में हार्मोनल चेंजेस आने लगते हैं. जिससे अक्सर वजन बढ़ने लगता है और पेट और कमर के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है. इसे कई बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. जिसे अगर वक्त पर कंट्रोल किया जाए तो जान का खतरा भी हो सकता है. अगर इस उम्र में पुरुषों को बॉडी में इस तरह के लक्षण दिखने लगे, तो समझ जाएं कि बॉडी में कुछ न कुछ गड़बड़ चल रहा है.

40 की उम्र के बाद पुरुष हो जाएं अलर्ट, इन परेशानी से हो सकता है सामना

40 के बाद पुरुषों को हो सकती है यह परेशानियां -

1.अक्सर टेंशन में रहना -

ऑफिस में काम का बोझ और घर की जिम्मेदारियों की वजह से पुरुषों को अक्सर टेंशन का भी सामना करना पड़ता है. इससे हार्मोनल चेंज होने लगते हैं, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे की वजह बन सकता है. मोटापा होने की वजह आपको और भी कई बीमारियां हो सकती है. जैसे डायबिटीज, हिर्दय रोग आदि इसलिए टेंशन में न रहें और इससे बचने के लिए आप कई तरह के एक्सरसाइज करें.

2.हार्मोनल इम्बेलेन्स -

40 की उम्र के बाद पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का श्रावण कम होने लगता है. जिससे फैट की मात्रा बढ़ने लगती है. हालांकि फैट बढ़ने की वजह और भी कई हो सकती है और बैली फैट बढ़ने की वजह अन्हेल्दीफ़ूड का सेवन करना, बिजी लाइफ स्टाइल भी हो सकती हैं

3.बॉडी की एक्टिविटी कम होना -

उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों की जिम्मेदारियां भी बढ़ने लगती है. जिसे पूरा करने की कोशिश में वह अक्सर अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं. खासकर उन्हें जिम में एक्सरसाइज के दूसरे वर्कआउट का समय नहीं मिल पाता है. याद रखें अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम होगी, तो इसका असर आपकी सेहत पर बुरा पड़ेगा. इसलिए हमेशा फिजिकल एक्टिविटी करते रहें. अगर आपका काम ऐसा है कि आप दिन भर बैठ कर काम करते हैं, तो अपने काम के बीच बीच में ब्रेक जरूर ले और थोड़ा सा जरूर टहल लें.

4.मेटाबोलिज्म का गड़बड़ होना -

40 साल की उम्र को क्रॉस करने के बाद मेटाबॉलिज्म का इतना धीरे-धीरे कम होने लग जाता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी कम हो जाती है. जिसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है. और शरीर में फैट जमा होने लगता है. खासकर बैली फैट बढ़ने लगता है. आपको बता दें इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट को बदलना चाहिए और अपने डाइट से अधिक कैलोरी की चीजों को दूर कर देना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments