पार्टनर के खर्राटों से उड़ गई है रातों की नींद, तो तुरंत करें ये 4 घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - खर्राटा एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग पीड़ित होते हैं. लेकिन तकलीफ खुद के बजाय दूसरों को होती है. रात में जब खर्राटे की तेज आवाज आती है, तो साथ में सोने वाले शख्स को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है और उसकी नींद भी खराब हो जाती है. जब स्वसन तंत्र में रुकावट होता है, तो सोते वक्त अंदरूनी हिस्से के कंपन से अनचाहे आवाज पैदा होने लगती है. अगर आप चाहते हैं कि पार्टनर खर्राटे लेना बंद कर दें तो उन्हें कुछ घरेलू उपायों से रूबरू कराए.

पार्टनर के खर्राटों से उड़ गई है रातों की नींद, तो तुरंत करें ये 4 घरेलू उपाय

इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको चेहर से घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पार्टनर के खर्राटे लेने की आदत को दूर कर सकते हैं और अपनी रातों की नींद को उड़ने से बचा सकते हैं.

खर्राटों को दूर करने के 4 घरेलू उपाय -

1.पुदीना -

पुदीना कई रोगों का रामबाण इलाज है. इसकी हरी पत्तियों को उबालकर पीने से खर्राटे की समस्या को दूर किया जा सकता है. अगर मिंट ऑयल की कुछ बूंदें रात में सोने से पहले नाक में डाल दी जाए, तो सांस लेने में परेशानी नहीं आती है. जिसकी वजह से खर्राटों की समस्या दूर हो जाती है. अगर आपके साथ ऐसी समस्या है तो इस उपाय को अपनाना आपके लिए फायदेमंद होगा.

2.हल्दी -

हल्दी से कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है. यह एंटीबैक्टीरियल तो होता ही है. साथ ही इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं, जो आपको खर्राटे लेने की समस्या को भी दूर करने में मदद करेगा. खर्राटे की परेशानी में यह असरदार तरीके से काम करता है. इसके लिए आप सोते समय एक गिलास हल्दी वाला दूध पी लें. हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. जिससे नाक का कंजक्शन दूर हो जाता है. जिससे खर्राटे आने बंद हो जाते हैं.

3.ऑलिव आयल -

ऑलिव आयल के औषधीय गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं. यह त्वचा के लिए बेहतरीन एंटीओक्सिडेंट की तरह काम करता है. परंतु बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं, कि जैतून का तेल खर्राटे लेने की समस्या को दूर करने में मददगार होता है. रात में पता करना इस तेल की कुछ बूंदें नाक में डालने इसके बाद इस पर सूजन दूर हो जाएगी और सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

4.लहसुन -

शायद आपको यह बात पता ना हो कि लोग साइनस की वजह से खर्राटे की समस्या हो सकती है. ऐसे में लहसुन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करना जरूरी है. लहसुन को भूनकर पानी के साथ पी ले, तो खर्राटे आने की समस्या दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और गलत की लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments