ये 5 टिप्स बता देंगे तरबूज मीठा है या बेकार, खरीदते वक्त रखें याद, नहीं बनेंगे बेवकूफ

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में तरबूज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह एक ऐसा समर्थ समर fruit है जो आपके शरीर को तुरंत हाइड्रेट करने का काम करता है और हमें अनगिनत फयदे देता है. गर्मी के मौसम में तरबूज का नाम लेते ही रिप्लेसमेंट महसूस होता है और इसे खाते ही सारी गर्मी गायब हो जाती है. यह हमारे शरीर को पानी की कमी से बचाता है. परंतु आपने देखा होगा सभी लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि तरबूज जितना लाल होगा, उतना ही मीठा होगा लेकिन यह धारणा गलत है.

ये 5 टिप्स बता देंगे तरबूज मीठा है या बेकार, खरीदते वक्त रखें याद, नहीं बनेंगे बेवकूफ

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि बाजार से तरबूज खरीदने के बाद हमें पछतावा होता है. क्योंकि दुकानदार हमें बेवकूफ बनाकर बेकार और फिका तरबूज पकड़ा देता है, जो न केवल स्वाद से रहित होता है. बल्कि यह सेहत के लिए भी कुछ खास फायदेमंद नहीं होता है. यही वजह है कि तरबूज खरीदते वक्त आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए. जिनकी मदद से आप मीठा और लाल तरबूज खरीद सकते हैं और दुकानदार आपको बेवकूफ नहीं बना सकता. आइए जानते हैं इसके बारे में.

मीठा तरबूज खरीदने के लिए जरूरी टिप्स -

1.जिन तरबूज की साइज़ छोटी होती है, वह अधिक मीठे और लाल होते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें और लालच से बचें.

2.तरबूज खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप उसका वजन जरूर देखें. आप तरबूज का वजन देखकर उसे खरीदें, जो तरबूज भारी होगा, वह काफी अच्छा होगा. 

3.तरबूज के नीचे पीला रंग का दाग आपने देखा होगा. आपको बता दें जिस तरबूज के नीचे जितना अधिक पिला दाग होता है, वह उतना ही लाल और मीठा होता है.

4.जो भी तरबूज पसंद है उसे उठाकर हल्के हाथों से ठोकें. अगर तरबूज मीठा और लाल होगा, तो अंदर से ढक ढक जैसी आवाज होगी. जबकि अगर तरबूज मीठा नहीं है तो उसमें ऐसी कोई आवाज नहीं आएगी.

5.इन दिनों तरबूज को जल्दी उगाने और लाल करने के लिए हार्मोन इंजेक्शन दिए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं. इसलिए जब भी तरबूज खरीदें, तो अच्छी तरह देख ले कि उसमे कहीं कोई छेद या फिर कटा फटा ना हो.

6.प्राकृतिक रूप से पके हुए तरबूज की पहचान करने के लिए एक बर्तन में पानी भरे और तरबूज को एक पीस काट कर इसे पानी में डाल दें. अगर तरबूज तुरंत गाढ़ा रंग छोड़ना शुरू कर दे, तो समझ जाए की इसे केमिकल द्वारा पकाया गया है, जबकि प्राकृतिक रूप से पका हुआ तरबूज देर से रंग छोड़ता है.

गर्मियों में तरबूज खाने के कुछ जबरदस्त फायदे -

1.गर्मियों में होने वाली एक सबसे बड़ी समस्या लू लगना है. आपको बता दें अगर आप गर्मियों में तरबूज का सेवन करते हैं तो यह आपको लू लगने के खतरे को कम करने में मदद करता है.

2.पाचन से जुड़ी समस्याएं होना आजकल आम बात है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और लो कैलोरी आपके पाचन के लिए अच्छा होता है.

3.शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए भी आप तरबूज का सेवन जरूर करें. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. इस समस्या से बचने के लिए तरबूज फायदेमंद है. पानी की कमी होने पर आपको और भी समस्याएं हो सकती हैं.

4.गर्मी में अक्सर हमें उल्टि या मतली की समस्या होती रहती है. ऐसे में आपको तरबूज का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है.

5.अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो तरबूज बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. तरबूज में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. जिसकी वजह से आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते हैं और आपका वजन कम करने में मदद मिलती है.

6.यदि आप तरबूज का सेवन करते हैं, तो इससे आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद मिलती है और शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments