कम खूबसूरत होने का कारण बनती है ये 5 गलतियां, पैदा करती है बहुत बड़ी दिक्कत

कल्याण आयुर्वेद - पिंपल्स को एकने या मुहासे भी कहा जाता है, जो कि काफी बड़ी समस्या है. अगर विश्वास ना आता हो तो जिन्हें पिंपल की समस्या झेलनी पड़ती है, उनसे पूछ सकते हैं. मुंहासे हटाने के उपाय अपनाने के बावजूद भी मुंहासे दोबारा आ जाते हैं. दरअसल इसके पीछे मुहांसों का कारण बनने वाली पांच गलतियां होती हैं, जो कि पिंपल से छुटकारा नहीं आने देती है. आइए पिंपल की वजह बनने वाली गलतियों के बारे में जानते हैं.

कम खूबसूरत होने का कारण बनती है ये 5 गलतियां, पैदा करती है बहुत बड़ी दिक्कत

क्यों बार-बार आ जाते हैं चेहरे पर मुंहासे -

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि कई बार हमारी स्किन केयर रूटीन अपनाने के बावजूद भी मुंहासे निकल आते हैं. जिसके पीछे हमारे निम्नलिखित गलतियां हो सकती हैं. आइए पिंपल का कारण बनने वाली गलतियों के बारे में जानते हैं.

1.गलत स्किन केयर प्रोडक्ट -

यदि आप एक भी गलत स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो चेहरे पर बार-बार मुहांसे आने लगते हैं. क्योंकि इससे स्किन इरिटेट होने लगती है और पिंपल आने लगते हैं. इसलिए आपको गलत स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. यदि आप पिंपल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको वॉटर बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.

2.मुहासे हटाने वाली दवा बदलने के कारण -

मुहांसे हटाने वाली दवा का सेवन या इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ दिनों में इसका असर न दिखने के कारण उसे बदल देते हैं. जिसके कारण पहले से ज्यादा मुहांसे आने लग जाते हैं. दरअसल आपको मुंहासे हटाने वाली दवा का रिजल्ट पाने के लिए कम से कम 2 महीने का इंतजार जरूर करना चाहिए. तभी आपको फायदा मिलेगा अगर आप बार-बार दवाइयों को बदलेंगे, तो इससे आपकी समस्या और बढ़ जाएगी.

3.कम या ज्यादा फेस वॉश करना -

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग अपने चेहरे को जरूरत के अनुसार साफ नहीं करते हैं, तो कुछ लोग जरूरत से ज्यादा फेस वाश करने लगते हैं, उन्हें लगता है ऐसा करने से उनकी त्वचा और भी खूबसूरत बनेगी. लेकिन आपको बता दें पिंपल से बचने के लिए आपको दिन में केवल 2 बार फेस वॉश करना चाहिए. जिसके लिए ठंडा या सामान्य पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप वर्कआउट या धूल मिट्टी के संपर्क में आते हैं तो उसके बाद फेस वॉश कर सकते हैं.

4.मेकअप के साथ सोना -

रात में कहीं जा रही हो, जिसके लिए आपको मेकअप करना पड़े तो वापस आने के बाद कभी भी बिना मेकअप हटाए न सोयें. क्योंकि यह पिंपल बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है. क्योंकि इससे त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और पिंपल हटाने लगते हैं.

5.मेकअप किट शेयर करना -

अगर आप अपनी मेकअप की दूसरों को इस्तेमाल करने देती है या फिर दूसरों की मेकअप किट इस्तेमाल करती है तो भी मुंहासे बार-बार आने लगते हैं. क्योंकि ऐसा करने से स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जो कि मुहांसों का कारण बनता है. इसके अलावा मेकअप ब्रश को भी समय पर साफ करते रहे.

6.रोज आधा घंटा एक्सरसाइज करें -

आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए. जिससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाए. इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. तला भुना या मसालेदार खाना खाने से बचें. हेल्दी डाइट का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments