सुबह खाली पेट कभी ना पिएं चाय, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर हम सुबह उठने के बाद खुद को तरोताजा महसूस करने के लिए चाय पीते हैं, जिसे आमतौर पर बेड टी भी कहा जाता है. दिन की शुरुआत चाय के साथ करने की तरह भारत में काफी पुरानी है. यह काफी लोगों की आदत बन चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट चाय पीने पर हमारे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको सुबह खाली पेट चाय पीने से होने वाले पांच बड़े नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

सुबह खाली पेट कभी ना पिएं चाय, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हाई ब्लड प्रेशर -

जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उनके लिए बेड टी का सेवन करना और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें कैफीन मौजूद होता है, जो शरीर में घुलते ही ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है. जिससे भविष्य में दिल की बीमारियों का खतरा भी पैदा हो जाता है. इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत से जूझ रहे हैं तो चाय का सेवन करने से परहेज करना जरूरी है. खासकर सुबह के समय खाली पेट चाय पीने से परहेज करें.

2.टेंशन - 

टेंशन और तनाव को दूर करने के लिए सुबह की चाय पीते हैं. लेकिन ऐसा करने से तनाव ज्यादा बढ़ सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं, तो यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है. दरअसल चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो नींद को झटके में भगा देती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस पर टेंशन में इजाफा हो सकता है.

3.स्लो डाइजेशन -

अपने कई लोगों की समस्या के बारे में सुना होगा उन्हें चाय पीने की वजह से खराब डाइजेशन की समस्या हो जाती है. जी हां ऐसा होता है. परंतु अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं, तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. सुबह उठकर खाली पेट चाय पीना आपके पाचन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. क्योंकि इसकी वजह से पेट में गैस की परेशानी भी हो सकती है. साथ ही पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है.

4.डायबिटीज का खतरा -

सुबह खाली पेट चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और शरीर की कई कोशिकाओं को जरूरी नहीं मिल पाते हैं. लोंग टर्म में डायबिटीज का खतरा पैदा हो जाता है. इसलिए आपको आदत से बचना चाहिए. जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है उनके लिए यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है.

5.अल्सर का कारन बन सकती है - 

अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं, इस आदत को आज ही छोड़ देना जरूरी है. क्योंकि ऐसा करने से पेट के अंदर में चोट पहुंच सकती है, जो आगे चलकर अल्सर का कारण नहीं बन सकती है. इसलिए इस आदत को जल्द छोड़ देना ही सही है. क्योंकि अगर ऐसा न किया जाए तो आपको अल्सर हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments