त्वचा के लिए जबरदस्त है टमाटर, अभी जान लें इसके 5 फायदे

कल्याण आयुर्वेद - चेहरे पर रौनक और निखार लाने के लिए हम कई तरह के चीजों का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कई ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो इन सभी चीजों को छोड़कर आसानी से घरेलू उपाय अपनाकर अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए आपको टमाटर का इस्तेमाल करना चाहिए.

त्वचा के लिए जबरदस्त है टमाटर, अभी जान लें इसके 5 फायदे

टमाटर त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह गर्मी में टैनिंग को दूर करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह त्वचा को और दिखाई देता है जिसके बारे में आज हम बात करेंगे. आज हम आपको टमाटर को अपनी त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करना है और उसके क्या फायदे हैं यह बताएंगे.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

चेहरे पर कैसे लगाएं टमाटर -

चेहरे पर टमाटर का फेस पैक लगाना चाहिए. इसके लिए आप दो चम्मच टमाटर का गूदा लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगा ले. करीब 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें. उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. टमाटर फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

स्किन के लिए टमाटर लगाने के फायदे -

1.चेहरे पर टमाटर लगाने का सबसे बड़ा या फायदा होता है कि इससे ऑयली स्किन को कंट्रोल किया जा सकता है. तो अगर आप ऑइली स्किन से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए टमाटर से पक्का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. यह त्वचा से अतिरिक्त आयल को निकालने में मदद करता है.

2.ऑयली स्किन होने के कारण आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे मुहांसे की समस्या होने लगती है. आपने भी देखा होगा जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें मुहासे की समस्या बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में टमाटर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. टमाटर में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन होते हैं जो त्वचा के लेवल को बनाए रखते हैं.

3.टमाटर का इस्तेमाल करने से यह आपको समय से पहले बुढा होने से बचाता है. क्योंकि टमाटर में विटामिन बी पाया जाता है, जो झुर्रियों और फाइनलाइन को हटाने में मदद करता है. यह बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करता है.

4.टमाटर का इस्तेमाल करने से चेहरे से अतिरिक्त तेल तो हट ही जाता है. इसके साथ ही नेचुरल ऑयल बना रहता है, जिससे कि चेहरे की नमी बनी रहती है. कुछ लोग चेहरे से ऑयल को हटाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो नेचुरल ऑयल को भी छीन लेती है और चेहरे की नमी को खराब कर देती है. ऐसे में टमाटर का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.

5.टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है, जो सनबर्न और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments