बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जरूर करें ये 5 काम, हृदय भी रहेगा स्वस्थ

कल्याण आयुर्वेद - कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है. दरअसल जब आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ने लगता है, तो हार्टअटैक का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि जैसा कि सभी जानते हैं. ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है. खराब लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोगों की बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है. जिससे ऐसी स्थिति पैदा होने की संभावना होती है. ऐसे में आपको अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आगे चलकर आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको ऐसी पांच बातें बताने जा रहे हैं, जिसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. ताकि आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगे.

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जरूर करें ये 5 काम, हृदय भी रहेगा स्वस्थ

1.वजन रखना है कंट्रोल -

सबसे पहले आपको बता दें कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को नहीं बनने देना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपना वजन कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि वजन अगर बड़े तो इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है. इसके लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए. साथ ही नियमित योगा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. जिससे वजन कंट्रोल में रहे.

2.गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए जरूरी है एक्सरसाइज -

एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह हम सभी जानते हैं ऐक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में तनाव भी कम होता है और हम टेंशन से बाहर आ पाते हैं. आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी माना जाता है. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना एक या आधा घंटा आप किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज जरूर करें और अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो रोजाना सुबह आपको जरुर टहलना चाहिए.

3.प्रोसैस्ड फूड से बनाएं दूरी -

प्रोसेस्ड फूड हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं. इन्हें किसी भी तरह के पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं. यह केवल हमारे बॉडी को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. आपको बता दें प्रोसेस्ड फूड से आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिसमें ट्रांस फैट पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है.

4.स्मोकिंग और शराब का सेवन ना करें -

स्मोकिंग और शराब का सेवन करना भी आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. जी हां यह आपकी हृदय की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके अलावा इन दोनों चीजों का सेवन करने से आप कई बीमारियों को बुलावा देते हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके आप अपनी इन आदतों को जल्द बदल ले, नहीं तो आपकी सेहत बेहद बिगड़ सकती है.

5.जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें -

कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत ही पसंद होता है. इसलिए वे ज्यादातर मीठी चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर आप जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करें, तो वह नुकसानदायक होता है. ऐसे में अगर जरूरत से ज्यादा मीठा का सेवन किया जाए, तो यह बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने लगता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप सीमित मात्रा में शुगर का सेवन करें. इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहेगा. जिस से आपका हृदय स्वस्थ रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments