घुटनों का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त ? तो इन 5 फूड्स का करें सेवन, जल्द मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - आज के जमाने में घुटनों का दर्द होना कोई बड़ी बात नहीं है. मौजूदा दौर में घुटनों का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है. पहले के जमाने में यह अधिक उम्र के लोगों को होता था. जैसे जैसे बुढ़ापा नजदीक आता, वैसे वैसे घुटनों का दर्द बढ़ता जाता. परंतु अब ऐसा नहीं है. अब छोटे बच्चों से लेकर युवाओं तक को भी यह समस्या है. कई बार चोट लग जाने की वजह से भी घुटनों में तेज दर्द होने लगता है. अगर आपके खाने में न्यूट्रिएंट्स की कमी है, तो यह समस्या आपको हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने डेली डाइट में कुछ हेल्दी फूड को शामिल करें. जिससे कि आपकी यह समस्या दूर हो जाए.

घुटनों का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त ? तो इन 5 फूड्स का करें सेवन, जल्द मिलेगा आराम

क्यों होता है घुटनों का दर्द -

अगर आपको शरीर में कैल्सियम या प्रोटीन की कमी होने लगे तो घुटनों का दर्द होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है. कई बार दर्द की वजह से सूजन की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको घुटनों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

तो आइए जानते हैं इन 5 फूड्स के बारे में -

1.हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्ता गोभी और ब्रोकली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बॉडी में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम कम हो जाते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. यह तो हम सभी जानते हैं. यह कई तरह के फायदे देती है. इतना ही नहीं इनमें पोषक तत्व भरपूर होते हैं और कैलोरी कम होती है, जिनकी वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए आपको अपने रोजाना के डाइट में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेगी और अगर आपकी हड्डियां मजबूत रहेगी, तो आपको घुटनों में होने वाले दर्द की समस्या नहीं होगी.

2.अदरक और हल्दी -

अदरक और हल्दी ये दोनों ही चीजें ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल भोजन में रोजाना किया जाता है. लेकिन इन दोनों का आयुर्वेदिक महत्व भी है. इनमें ढेरों औषधीय गुण पाए जाते हैं. अदरक और हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि इन मसालों का इस्तेमाल औषधि के रूप में सदियों से किया जा रहा है. घुटने में दर्द की समस्या होने पर डाइट में इन दोनों चीजों को शामिल जरूर करना चाहिए. अगर आप अदरक और हल्दी का काढ़ा पीते हैं, तो यह और भी बेहतरीन असर करेगा.

3.सूखे मेवे -

सूखे मेवों का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. यही वजह है कि मेवा खाने से घुटनों का दर्द भी दूर हो जाता है. ऐसे में जिन लोगों को घुटनों में दर्द की समस्या रहती है, उनके लिए मेवों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

4.फलों का सेवन करें -

फलों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. कुछ लोग नाश्ते में फल का सेवन अवश्य करते हैं. आपको बता दें कि कई ऐसे फल है, जिनका सेवन करने से घुटने के दर्द को ठीक किया जा सकता है. इनमें संतरा, स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फल शामिल है. इनमें विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के सूजन को कम करते हैं. साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और हड्डियों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाते हैं. ऐसे में जिन लोगों को घुटने में दर्द की समस्या अक्सर बनी रहती है, उन्हें इन फलों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए.

5.दूध -

दूध और तमाम मिल्क प्रोडक्ट में विटामिन डी, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होते हैं. परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मिल्क में ज्यादा फैट मौजूद ना हो नहीं तो आपका वजन बढ़ सकता है. जिससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें और कम फैट वाले मिल्क का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments