क्या आपने कभी किया है काली हल्दी का इस्तेमाल ? अगर नहीं, तो अभी जानें इसके 7 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भारत में शायद ही कोई ऐसा शख्स मौजूद हो, जिसने कभी भी पीली हल्दी का इस्तेमाल ना किया हो. यह हमारे किचन का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसके बिना कई लजीज डिश अधूरी नजर आती है. लेकिन क्या कभी आपने काली हल्दी के बारे में सुना है. अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको काली हल्दी के बारे में बताएंगे, काली हल्दी कहां पाया जाता है और इसका सेवन करने से हमें क्या फायदा मिल सकते हैं. इसके बारे में भी आज हम बात करेंगे.

क्या आपने कभी किया है काली हल्दी का इस्तेमाल ? अगर नहीं, तो अभी जानें इसके 7 जबरदस्त फायदे

कहां मिलती है काली हल्दी -

सबसे पहले हम बात करेंगे काली हल्दी की पैदावार के बारे में. काली हल्दी की पैदावार मुख्य रूप से भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में की जाती है. इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी माना जाता है. सेहत के लिहाज से यह कई तरह से लाभकारी होता है. इसके साथ ही त्वचा के लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है. आइए जानते हैं कि हमारे लिए किस तरह काली हल्दी उपयोगी हो सकती है.

काली हल्दी के चार जबरदस्त फायदे -

1.जल्दी भर जाते हैं घाव -

हल्का सा कटने जलने और दाग होने पर हम कई तरह की स्किन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप आयुर्वेद के जरिए इलाज करना चाहते हैं, तो चोट वाले अफेक्टेड एरिया में काली हल्दी का पेस्ट लगा लें. ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाते हैं.

2.डाइजेशन के लिए फायदेमंद -

पेट की परेशानी आजकल बिल्कुल आम हो गयी है. क्योंकि आजकल का खानपान कितना बदल चुका है और लाइफ स्टाइल काफी बिजी हो गई है. जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है. आपको बता दें अगर आप पेट की परेशानी से परेशान रहते हैं, तो काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह डाइजेशन को बेहतर करने का काम करती है. किसी को पेट दर्द गैस की समस्या हो तो यह वाला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए आप काली हल्दी का पाउडर तैयार करें और पानी के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें.

3.त्वचा के लिए फायदेमंद -

पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पीली हल्दी का इस्तेमाल आप सभी ने फेस पैक में जरूर किया होगा. आपको बता दें कि उसी तरह काली हल्दी भी बहुत असरदार होती है. अगर आप इस मसाले के साथ शहद का इस्तेमाल करते हैं, तो यह और भी जबर्दस्त फायदा देता है. इससे आपकी त्वचा पर जबरदस्त निखार आ जाता है. इसके अलावा त्वचा के डार्क स्पॉट और पिंपल से भी छुटकारा मिलता है.

4.जॉइंट पैन से छुटकारा -

बढ़ती उम्र के साथ-साथ जोड़ों का दर्द होना आम बात है. जब तकलीफ ज्यादा होने लगे तो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफगल गुणों से भरपूर काली हल्दी का पेस्ट प्रभावित एरिया में लगा सकते हैं. इससे सूजन से आराम मिलता है. साथ ही जॉइंट पेन की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर नियमित का इस्तेमाल किया जाए तो आपकी यह समस्या जल्द ठीक हो जाएगी.

5.रोग निरोधक शक्ति से भरपूर -

काली हल्दी एक रोग निरोधक शक्ति से भरपूर जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल पुराने समय से ही आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जा रहा है. इसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है, जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें कोई भी बीमारी जल्दी नहीं होती है और वे आराम से बीमारियों से लड़ पाते हैं.

6.खुजली से छुटकारा -

यदि आप त्वचा पर होने वाली खुजली की समस्या से परेशान हैं, तो आपको काली हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए. काली हल्दी का इस्तेमाल करने से खुजली की दिक्कत दूर हो जाती है. हालांकि चेहरे पर इसे लगाने से पहले एक बार किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले ले. उसके बाद ही इसे चेहरे पर लगाएं. यह प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है.

7.कैंसर से बचाने में मददगार -

कैंसर जानलेवा और खतरनाक बीमारी है. यह तो हम सभी जानते हैं. परंतु आपको बता दें अगर आप काली हल्दी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से बचाव करने में मदद मिलती है. काली हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. जिसकी वजह से आप इसका सेवन करके खुद को कैंसर से बचा सकते हैं. काली हल्दी में मुख्य रूप से क्र्क्युमीन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो आपको कोलन कैंसर से बचाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments