कब्ज ने जीना कर दिया है मुश्किल, तो इन उपायों के जरिए मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद - मौजूदा दौर की बिजी लाइफ स्टाइल और अन हेल्द फूड हैबिट की वजह से शरीर में कई समस्याओं का जन्म होता है. इनमें से कब्ज की समस्या एक बड़ी परेशानी है. अगर इसे वक्त पर ना रोका जाए तो बवासीर जैसी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है. हालांकि इसका इलाज डॉक्टर के पास मौजूद है, लेकिन अगर आप कुछ घरेलू उपाय की मदद लेना चाहे, तो आज के इस पोस्ट में बताए जा रहे 5 तरीकों को अपना सकते हैं.

कब्ज ने जीना कर दिया है मुश्किल, तो इन उपायों के जरिए मिलेगी राहत

आइए जानते हैं कब्ज की परेशानी को दूर करने वाले कुछ टिप्स -

1.डाइट में करें बदलाव -

हम लोग अक्सर ऐसी चीजें खाते हैं, जिसमें तेल का इस्तेमाल ज्यादा होता है. लेकिन आपको बता दें अगर आप कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने भोजन में बदलाव करना होगा. इसके लिए आप अधिक तेलिय भोजन से दूरी बना ले और ऐसी डाइट लेना शुरू करें, जो हेल्दी और हो और इसे पचाने में ज्यादा मुश्किल ना हो. 2 मील के बीच ब्रेक भी जरूरी है. इसलिए हर घंटे कुछ ना कुछ खाने की आदत छोड़ दें.

2.अजवाइन और जीरा -

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप अजवाइन और जीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों मसाले का सेवन करके आप इस समस्या से बच सकते हैं. इसके लिए इन दोनों मसालों को हल्की आंच पर भूलकर चूर्ण तैयार कर लेना है. अब इस चूर्ण में काला नमक मिक्स कर दें और इसका सेवन करें. अगर आप रेगुलर ऐसा करेंगे तो आपको कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलेगा.

3.गुनगुने पानी का करें सेवन -

अगर आप सुबह उठकर बाथरूम जाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन कर लेते हैं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है, जब गर्म पानी पीते हैं तो एक प्रेशर सा महसूस होता है. अगर ऐसा ना हो तो थोड़ी देर इंतजार करें और फिर बाथरूम के लिए जाएं. ऐसा करने से आपको कब्ज की समस्या से आराम मिलेगा. अगर आप रोजाना इस उपाय को अपनाएंगे तो आपकी यह समस्या जल्द दूर हो जाएगी.

4.गर्म दूध में घी मिलाकर पिए -

दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है. क्योंकि इस सुपर फ़ूड में कई सारे न्यूट्रीएंट्स एक साथ मिलकर आपको बहुत सारे फायदे देते हैं. आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी घी मिलाकर इसका सेवन करे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments