गर्मियों में जमकर खाएं आम, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में तापमान चाहे 45 के पार हो जाए या कड़ी धूप ही क्यों ना हो. लेकिन पूरे साल लोगों को इसी मौसम का इंतजार रहता है. लोगों की को इस मौसम का इंतजार के तापमान के लिए नहीं बल्कि आम के लिए होता है. आम के बारे में सुनते ही लोगों को अपने पुराने दिन याद आने लगते हैं. गर्मियों में यह रसीला और मीठा फल मिलता है. इसलिए लोग गर्मियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्चे आम में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है और जब यह पक जाता है, तो इसमें विटामिन ए की मात्रा होती है. इसका वैज्ञानिक नाम मांगी फेरा इंडिका भी है. साथ ही भारत में आम का उत्पादन नंबर एक पर आता है. यह सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पाकिस्तान और कई अन्य देशों का राष्ट्रीय फल है. आम के 100 से भी अधिक किस्में होते हैं तो आइए जानते हैं फलों के राजा आम के कुछ जबरदस्त फायदे.

गर्मियों में जमकर खाएं आम, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे 

1.कैंसर का खतरा होता है कम -

आम स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. लेकिन इसमें ऐसे योगिक पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें बायो कैरोटीन की अधिक मात्रा होने के चलते यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. बता दें कि आम के गूदे में कैरोटीनोइड, एस्कोरबिक एसिड, टेरपेनॉइड और पॉलीफेनॉल पाए जाते हैं, जिससे कैंसर जैसी बड़ी और खतरनाक बीमारी को खत्म करने में मदद मिलती है. अगर आप आम का सेवन करते हैं तो आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं.

2.हृदय के लिए भी फायदेमंद -

कैंसर की तरह ही हृदय रोग आजकल बिल्कुल आम हो चुका है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ऐसा होता है. आपको बता दें 10 में से 8 लोगों को हृदय रोग की समस्या है. भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में ह्रदय रोग काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है, इसे स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है.

3.आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद -

आंखों के लिए उम्र के साथ साथ, उम्र से पहले भी आंखों की रोशनी के कमजोर होने की समस्या आजकल आम हो गई है और इसका कारण विटामिन ए की कमी है. ऐसे में आपको विटामिन ए को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आम विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, ऐसे में जिन लोगों को कम दिखाई देता है या फिर आंखों से संबंधित कोई परेशानी है, उन्हें इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए.

4.लू से बचाता है आम -

गर्मी में चलने वाली गर्म हवाओं से बचाव करने के लिए आम काफी फायदेमंद मानी जाती है. आप इसका सेवन करके लू की समस्या से बच सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं. इससे भी आपको लू नहीं लगेगी. यानी गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल आम आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments