अगर आपको है डायबिटीज, तो भूलकर भी ना करें ये हरकत, जा सकती है जान

कल्याण आयूर्वेद - आजकल ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की समस्या हो जाती है, साथ ही उन्हें बेहद लो और लो एलर्जी फील होने लगता है. साथ ही थकान की समस्या भी शुरू हो जाती है. डायबिटीज की बीमारी वाले लोगों को बहुत ही अन्य बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है. जैसे हाई ब्लड प्रेशर, ब्रेन हेमरेज आदि ऐसे में कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आपको डायबिटीज है और आपका एनर्जी लेवल लो है, साथ ही बेहद थकान ज्यादा महसूस करते ,हैं तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको बताएंगे, कि किन हरकतों की वजह से आपको यह समस्या हो रही है और उन्हें तुरंत बदलने का प्रयास करें. इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगा.

अगर आपको है डायबिटीज, तो भूलकर भी ना करें ये हरकत, जा सकती है जान

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.नो फाइबर -

कई लोग बहुत ही कम मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आपको डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में फाइबर को अवश्य शामिल कर लेना चाहिए. क्योंकि फाइबर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. साथ ही यह थकान को भी दूर करता है. इसलिए हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, फैट आदि जैसे पोस्टिक तत्व को जो लेना चाहिए. इससे हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और थकान दूर होगी.

2.डायबिटीज को कंट्रोल में न रखना -

जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उन्हें इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज कंट्रोल में ना रहने की वजह से लोगों को थकान और लो एलर्जी की समस्या हो जाती है. ऐसे में अपने डायबिटीज को हमेशा चेक करवाते रहना चाहिए. साथ ही उसे कंट्रोल में रखें. इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी.

3.ज्यादा तेल खाना -

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसे में आप अपनी डाइट में फ्रूट को शामिल करें, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे. साथ ही अपने खानपान में ऐसे खाने का सेवन करें. जिससे ब्लड शुगर लेवल ना बड़े. साथ ही ऐसा खाना खाएं, जिससे बॉडी को एनर्जी मिले और थकान दूर हो. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments