नहीं खाते हैं आलू बुखारा ? तो आज ही कर लें डाइट में शामिल, मिलते हैं कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - फल खाने से लोगों को सेहत संबंधी फायदे मिलते हैं. इसी तरह आलूबुखारा भी एक फल है, जिसे यदि नियमित तौर पर खाया जाए, तो आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. गुठली वाले आलू बुखारा फल को अंग्रेजी में प्लम के नाम से जाना जाता है. यह छोटे छोटे लाल रंग के फल होते हैं. जिनका स्वाद खट्टा मीठा होता है. जिसे काटने पर अंदर से यह हल्के पीले रंग का होता है. इस फल में पाचन से लेकर कई तरह के फायदे पहुंचाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है और आंखों की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है. यहां हम आपको आलूबुखारा फल से मिलने वाले कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

नहीं खाते हैं आलू बुखारा ? तो आज ही कर लें डाइट में शामिल, मिलते हैं कमाल के फायदे

तो चलिए जानते हैं इसके फायदे -

1.हृदय से संबंधित बीमारियों में फायदेमंद -

खट्टा मीठा लगने वाला यह फल हृदय से संबंधित बीमारी में बहुत फायदा दिलाता है. यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को भी ठीक करता है. इस फल को खाने से ब्लड क्लोट नहीं होता है और दिल बेहतर तरीके से काम कर पाता है. क्योंकि इस फल में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है और हार्ट अटैक आने की आशंकाओं को कम करता है.

2.वजन को कम करता है -

आज के समय में लोग बढ़ते वजन से काफी परेशान रहते हैं. काले रंग वाले आलू बुखारा फल में चुकी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. इस फल में सुपर ऑक्साइड भी होता है. जिसकी मदद से शरीर में मौजूद फैट को कम किया जा सकता है.

3.इम्युनिटी बढ़ाता है आलूबुखारा -

कोरोनावायरस काल में सबसे ज्यादा जिस शब्द की चर्चा हुई है, वह इम्यूनिटी ही है. पिछले 2 सालों में लोगों ने कई ऐसे फलों का सेवन किया है. जिससे उनकी इम्यूनिटी में सुधार आ सके. इसी तरह आलूबुखारा भी उन्हीं फलों में से एक है, जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल कर देना चाहिए. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

4.हड्डियों के लिए फायदेमंद -

आलू बुखारे के एक नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे होते हैं. यदि आप इसका सेवन करते हैं, तो आपकी हड्डियों को भी फायदा मिलता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. जिसके चलते शरीर में होने वाली कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments