बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकता है धनिया पत्ती का फेस पैक, जानिए कैसे करना चाहिए इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - मसालों में सबसे खास स्थान रखने वाला धनिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. खून की कमी या एनीमिया होने पर भी हमारी त्वचा डल दिखने लगती है. धनिया का इस्तेमाल करने से ब्लड में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और हमारी त्वचा चमकदार हो जाती है. धनिया में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल को खत्म करते हैं. यह नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीफंगल भी होता है. यह त्वचा को ठीक करने का काम करता है और त्वचा की कई समस्याओं को खत्म करता है. आज के पोस्ट में हम जानेंगे सुंदर त्वचा और होठों के लिए धनिया पत्ती का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकता है धनिया पत्ती का फेस पैक, जानिए कैसे करना चाहिए इस्तेमाल

1.धनिया के बीज का बनाएं फेस स्क्रब -

चेहरे को डीप क्लीन करने के लिए आप धनिया के बीज के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए बीज को पहले हल्का सा क्रश कर लें. इसके बारे में नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें. यह आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद करता है. 5 मिनट के लिए स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. यह ब्लैक हेड्स को दूर करने में मदद करता है.

2.धनिया के बीज और एलोवेरा से बनाए फेस पैक -

धनिया के बीज क आप फेस पैक भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप भीगे हुए धनिया के बीजों को पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट में एलोवेरा मिक्स करें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

3.धनिया और नींबू का पैक - 

अगर आपकी त्वचा पर एक्ने की समस्या है या फिर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो यह फेस पैक आपके लिए फायदेमंद है. धनिया डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को रिजूवनेट करता है. इस पैक को बनाने के लिए थोड़ा धनिया लेकर उसे अच्छी तरीके से पीस लें. अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें. और त्वचा पर लगाएं कुछ देर के बाद त्वचा को पानी की मदद से साफ कर लें.

4.धनिया और दूध का फेस पैक -

यदि आप अपने चेहरे पर नेचुरल तरीके से ग्लो लाना चाहती हैं, तो धनिया को दूध के साथ मिक्स करके अप्लाई कर सकते हैं. जहां एक और धनिया डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है. वहीं दूसरी और दूध को नेचुरल क्लींजर भी माना जाता है, जिसके कारण त्वचा की गहराई से सफाई होती है. इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप धनिए को अच्छी तरीके से पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा दूध, शहद और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक फाइन पेस्ट बना लें. अब आप इसको चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें.

5.धनिया और टमाटर का फेस पैक -

यह एक ऐसा पैक है, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है. इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप लगभग आधा कटोरी धनिया लेकर उसे अच्छी तरीके से पीस लें. अब इस पेस्ट में तीन से चार चम्मच टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाएं. इन्हें एक बार मिक्स करने के बाद जरूरत के अनुसार इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. अंत में पानी की मदद से त्वचा को वाश करें.

6.धनिया और एलोवेरा का फेस पैक -

अगर आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं यह फेस पैक रिंकल और फाइन लाइन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़ कर उसका जेल निकाल लीजिए और धनिया को पीसकर इसमें मिक्स कर ले. अब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाकर छोड़ दें. उसके बाद पानी की मदद से त्वचा को साफ करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments